ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोलाबरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका
खेल

पंजाब ओलंपिक एसिसएशन के चुनाव अगामी चार माह में – हाईकोर्ट

May 30, 2023 07:55 AM

नेटबॉल प्रोमोशन एसोसिएशन रजि. पंजाब की ओर से दायर की याचिका के आधार पर अदालत ने सुनाया अपना फैसला

 
 


अखिलेश बांसल/सुभाष जिंदल/चंडीगढ़-

पंजाब चंडीगढ़ हरियाणा उच्च न्यायालय चंडीगढ़ के न्यायमूर्ति जस्टिस विनोद भारद्वाज ने पंजाब ओलंपिक एसिसएशन के चुनाव अगामी चार माह में करवाने के आदेश दिए हैं। माननीय अदालत ने यह फैसला नेटबॉल प्रोमोशन एसोसिएशन रजि. पंजाब की ओर से हाजिर हुए वकील रितेश अग्रवाल की दलीलों से सहमत होते हुए पटीशन नंबर सी.डब्लयू.पी. 16636/2019 के आधार पर सुनाया है।

उच्चन्यायालय ने यह भी कहा है कि जो चुनाव होंगे वह देश की सर्वोच्चय न्यायालय की गाईडलाइन के मुताबिक होंगे। गौरतलब है कि पंजाब ओलंपिक एसिसएशन के वरिष्ठ पदाधिकारी गुजरे आठ साल से चुनाव नहीं करवा रहे थे, जिसको लेकर नेटबॉल प्रोमोशन एसोसिएशन रजि. पंजाब ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था।

वरिष्ठ एडवोकेट रितेश अग्रवाल ने जानकारी देते बताया कि नेटबॉल प्रोमोशन एसोसिएशन रजि. पंजाब ने उच्च न्यायालय के पास याचिका दायर की थी कि पंजाब ओलंपिक एसोसिएशन द्वारा कई वर्षों से चुनाव नहीं करवाए जा रहे पुराने प्रधान-सैकरेटरी वगैरह ही दादागिरी चलाते आ रहे हैं। इन लोगों ने एक-दो टर्म नहीं तीन-चार टर्म गुजार दिए। जिसका दुष्प्रभाव यह हुआ कि बहुत से खिलाड़ियों का भविष्य अंधकार में डूब गया। जिसे सहन नहीं करते नेटबॉल प्रोमोशन एसोसिएशन रजि. पंजाब को कदम उठाना पड़ा था।

जानकारी देते उच्चन्यायालय के वरिष्ठ एडवोकेट रितेश अग्रवाल ने जानकारी देते बताया कि नेटबॉल प्रोमोशन एसोसिएशन रजि. पंजाब ने उच्च न्यायालय के पास याचिका दायर की थी कि पंजाब ओलंपिक एसोसिएशन द्वारा कई वर्षों से चुनाव नहीं करवाए जा रहे पुराने प्रधान-सैकरेटरी वगैरह ही दादागिरी चलाते आ रहे हैं। इन लोगों ने एक-दो टर्म नहीं तीन-चार टर्म गुजार दिए। जिसका दुष्प्रभाव यह हुआ कि बहुत से खिलाड़ियों का भविष्य अंधकार में डूब गया। जिसे सहन नहीं करते नेटबॉल प्रोमोशन एसोसिएशन रजि. पंजाब को कदम उठाना पड़ा था।

माननीय अदालत ने पेश किए तथ्यों को आधार बनाकर अगामी चार महींने के भीतर पंजाब ओलंपिक एसोसिएशन के चुनाव करवाने के आदेश दिए हैं। उच्च न्यायालय ने यह भी कहा है कि जो पीओए के चुनाव होंगे वह देश की सर्वोच्चय न्यायालय के दिशा-निर्देश के तहत भारतीय ओलंपिक संघ के नवे बने संविधान के आधार पर ही होंगे।

एडवोकेट रितेश अग्रवाल के साथ खड़े नेटबॉल प्रोमोशन एसोसिएशन रजि. पंजाब के महासचिव एडवोकेट करन अवतार कपिल ने बताया कि पिछले लंबा समय तक कुछ दादा किस्म के लोगों ने राजनीतिक एवं लैंड-लार्ड होने का प्रभाव बान पंजाब ओलंपिक एसोसिएशन पर कब्जा किया हुआ था। जिसके चलते पंजाब के असली खिलाड़ियों और जमीनी स्तर पर नेटबॉल खेल का प्रदर्शन कर प्रदेश का नाम विश्व स्तर पर ले जा रही खेल संस्था को उनके अधिकारों से वंचित कर रखा था।

पंजाब के नेटबॉल खिलाड़ी मानसिक संतुलन खोने लगे थे। माननीय उच्चन्यायालय ने जो फैसला किया है सराहनीय है। इससे नए लोगों को आगे आने का मौका मिलेगा और पुराने धन्नाड लोगों को नसीहत मिलेगी। एडवोकेट कपिल ने कहा कि उनकी संस्था, पंजाब ओलंपिक एसोसिएशन के होने वाले चुनावों में देश की सर्वोच्चय न्यायालय के दिशा-निर्देश और भारतीय ओलंपिक संघ के नए बने संविधान के मुताबिक भाग लेगी।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और खेल ख़बरें
ब्रिटिश उप उच्चायुक्त ने चंडीगढ़ में दिव्यांग क्रिकेटरों के साथ क्रिकेट खेला नॉर्थ ज़ोन हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में दिल्ली ऑडिट ने एजी पंजाब को 5-1 से दी शिकस्त ग्रासरूट्स हॉकी लीग के दूसरे दिन धमाकेदार प्रदर्शन जारी हरियाणा के 3 खिलाड़ियों का राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 के लिए हुआ चयन 41वीं सीनियर नेशनल नेटबॉल चैंपियनशिप में पंजाब की पुरुष टीम को मिला कांस्य पदक खेल महाकुंभ ओपन कैटेगरी का आयोजन 28 से 30 नवंबर तक महिला और पुरुष हॉकी टीम पहुंची फाइनल में राष्ट्रीय खेलों में गतका में स्वर्ण पदक जीतने पर रविंद्र सिंह को सम्मानित किया एशियाई रोलर-हॉकी चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत जीया ने चमकाया जीरकपुर का नाम, विधायक रंधावा ने किया सम्मानित अर्जुन बबूटा ने एशियन चैंपियनशिप में एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीता