ENGLISH HINDI Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्रवरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवालश्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वारखास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडलमेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोकाशिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां
चंडीगढ़

ट्रिनिटी अस्पताल ने क्षेत्र में पहली व्यापक स्पाइन इंजरी यूनिट शुरू की

June 06, 2023 03:47 PM

चंडीगढ़: ट्रिनिटी हॉस्पिटल एंड मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट ने आज जीरकपुर में अपना स्पाइन एंड न्यूरो रिहैबिलिटेशन सेंटर और ऑर्थो एंड स्पोर्ट्स रिहैबिलिटेशन सेंटर लॉन्च किया। यह निजी क्षेत्र में उत्तर में अपनी तरह की पहली व्यापक स्पाइन इंजरी यूनिट है।

ये अत्याधुनिक सुविधाएं व्यापक, विशेष देखभाल प्रदान करने और पुनर्वास चिकित्सा के क्षेत्र में क्रांति लाने की ट्रिनिटी हॉस्पिटल एंड मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट की प्रतिबद्धता का उदाहरण हैं।

डॉ मोहिंदर कौशल, चेयरमैन, ट्रिनिटी हॉस्पिटल एंड मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट और डिपार्टमेंट ऑफ ऑर्थोपेडिक्स जीरकपुर और चंडीगढ़ ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ''रीढ़ की हड्डी की चोटें अपने गहरे प्रभाव के लिए जानी जाती हैं, जिसके कारण महत्वपूर्ण सामाजिक, आर्थिक, मनोवैज्ञानिक और शारीरिक परिणाम होते हैं। सड़क यातायात दुर्घटनाएं, ऊंचाई से गिरना, खेल चोटें और हमले रीढ़ की हड्डी की चोटों के प्रसार में योगदान देने वाले सामान्य कारणों में से हैं। इस स्थिति की गंभीरता को स्वीकार करते हुए, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे एक प्रमुख मस्कुलोस्केलेटल चिंता के रूप में पहचाना है, जो व्यक्तियों और पूरे समाज पर बोझ है।

अस्पताल की सीनियर फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. अमृता घोष ने कहा, "न्यूरोलॉजिकल रीहैब का लक्ष्य स्ट्रक्चर्ड कंडीशनिंग प्रोग्राम की मदद से मरीज़ को उच्चतम स्तर के कार्य और स्वतंत्रता में वापस लाने में मदद करना है। घोष ने कहा कि आसन और संतुलन नियंत्रण हासिल करने पर भी जोर दिया जाता है। उन्होंने कहा, "ट्रिनिटी हॉस्पिटल का ऑर्थो एंड स्पोर्ट्स रिहैबिलिटेशन सेंटर आर्थोपेडिक और खेल-संबंधी चोटों वाले व्यक्तियों के लिए समग्र देखभाल और सहायता प्रदान करने के लिए समर्पित है। हमारी मल्टी डीससिप्लिनरी टीम, डॉ. मोहिंदर और डॉ. मुकुल के सहयोग से, प्रत्येक रोगी की अनूठी स्थिति के अनुरूप अनुकूलित उपचार योजना विकसित करती है। 

ट्रिनिटी हॉस्पिटल एंड मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट जीरकपुर के आर्थोपेडिक्स विभाग के सीनियर कंसलटेंट डॉ. मुकुल कौशल ने कहा कि "हमारे व्यापक रिहैबिलिटेशन प्रोग्राम्स के माध्यम से, हम प्रत्येक रोगी की स्थिति की विशिष्ट आवश्यकताओं और गंभीरता को देखते हैं। हमारी सेवाओं में गतिविधि को फिर से चालू करना और कमजोरी को रोकने, सोशल और बिहेवियरल स्किल पुन: प्रशिक्षण, दर्द और तनाव प्रबंधन, दैनिक जीवन की गतिविधियों के साथ सहायता, गतिशीलता में वृद्धि, मांसपेशियों पर नियंत्रण और संतुलन में सुधार, व्यावसायिक और पोषण प्रशिक्षण और भी बहुत कुछ शामिल हैं।

अस्पताल की सीनियर फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. अमृता घोष ने कहा, "न्यूरोलॉजिकल रीहैब का लक्ष्य स्ट्रक्चर्ड कंडीशनिंग प्रोग्राम की मदद से मरीज़ को उच्चतम स्तर के कार्य और स्वतंत्रता में वापस लाने में मदद करना है। घोष ने कहा कि आसन और संतुलन नियंत्रण हासिल करने पर भी जोर दिया जाता है।

उन्होंने कहा, "ट्रिनिटी हॉस्पिटल का ऑर्थो एंड स्पोर्ट्स रिहैबिलिटेशन सेंटर आर्थोपेडिक और खेल-संबंधी चोटों वाले व्यक्तियों के लिए समग्र देखभाल और सहायता प्रदान करने के लिए समर्पित है। हमारी मल्टी डीससिप्लिनरी टीम, डॉ. मोहिंदर और डॉ. मुकुल के सहयोग से, प्रत्येक रोगी की अनूठी स्थिति के अनुरूप अनुकूलित उपचार योजना विकसित करती है। लक्षित अभ्यास, मोटर कंट्रोल और न्यूरोमस्कुलर ट्रेनिंग, मैनुअल थेरेपी, तौर-तरीके, मोशन एनालिसिस और अन्य उन्नत तकनीकों को नियोजित करते हुए, हम कार्य को बहाल करने, भविष्य की चोटों को रोकने और पुनर्प्राप्ति को अनुकूलित करने का प्रयास करते हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्र आरडब्ल्यूए, से. 27-डी की एजीएम में सेक्टर के रखरखाव की प्रशंसा की, बबला ने सेक्टर की डायरेक्टरी रिलीज़ की एसजेवीएन ने किया उत्तरी क्षेत्र के सतर्कता अधिकारियों के लिए क्षमता निर्माण प्रशिक्षण एवं पारस्‍परिक विचार-विमर्श कार्यक्रम का आयोजन चंडीगढ़ प्रेस कल्ब में तीन दिवसीय जर्निलिस्ट लिटरेचर फेस्टिवल शुरु ओम महादेव कांवड़ सेवादल कराएगा शिव महापुराण कथा एवं 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला; 8 बैलेट पेपर वैलिड किए, 'आप' के कुलदीप कुमार मेयर घोषित भाजपा की एक महीने की कोशिशों को लगा झटका: बांसल एनसीसी कैडेट्स ने गर्व सहित महिला दिवस मनाया समाजसेवी सुरिंदर वर्मा को सम्मानित किया सरस मेला हुआ सम्पन्न, करीब 72 लाख रुपये की हुई बिक्री