ENGLISH HINDI Saturday, January 16, 2021
Follow us on
 
काम की बातें

कोरोना से बचाव में ही बचाव: आयुर्वेदिक डॉक्टर पूजा मल्होत्रा ने बताए नुस्खे

July 02, 2020 07:00 PM

कोरोना के दौर में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय, रोज 30 मिनट तक करें योगा, ज्यादा से ज्यादा पीएं गर्म पानी, इसके अलावा भी कई घरेलू नुस्खे जो लोगों के लिए फायदेमंद, लॉक डाउन के दौरान आप घर मै ही कर सकते हैं इम्युनिटी बूस्ट

चंडीगढ़:(अनुराधा कपूर)

वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव का सबसे कारगर तरीका इम्म्युनिटी बनाकर रखा जाना है। इसके लिए घरेलू उपाय ही बड़े प्रभावशाली है। यह कहना है आयुर्वेदिक डॉक्टर पूजा मल्होत्रा का।

सेक्टर 19 स्थित गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा की चैरिटेबल डिस्पेंसरी में आयुर्वेदिक डॉक्टर पूजा मल्होत्रा का कहना है कि लॉक डाउन खुलने के बाद गुरुद्वारा साहिब में क्लिनिक शुरू होने के साथ ही रोजाना मरीज विशेषकर बजुर्ग और युवा ही किसी न किसी प्रॉब्लम को लेकर उनके पास आ रहे है।

    

डॉक्टर पूजा मल्होत्रा ने बताया कि लॉक डाउन लगने से घरों में बंद रहने के चलते लोगों के खान पान में काफी बदलाव आया। दूसरा कोई शारिरिक गतिविधि भी न होने से उन्हें कुछ न कुछ दिक्कत महसूस होने लगी है। उनके पास ज्यादातर कब्ज़, ब्लड प्रेशर , एसिडिटी, गैस और कोलेस्ट्रॉल जैसी प्रॉब्लम के मरीज आये। इसके लिए सभी को तनाव मुक्त रहने के लिए अश्वगंधा का सेवन करने की सलाह दी।

उन्होंने इम्युनिटी सिस्टम को बेहतर बंनाने के लिए घरेलू उपाय भी बताए। जिसमे अजवाइन, लांग, दालचीनी, तुलसी, काली मिर्च और अदरक व हल्दी का कुछ भाग से तैयार किया गया काढ़ा भी इम्म्युनिटी सिस्टम बूस्ट करता है। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा मात्रा में गर्म पानी भी शरीर को बेहतर रखता है। गिलोय और आंवला भी इम्म्युनिटी सिस्टम मजबूत बनाये रखने का अचूक माध्यम है। डॉक्टर पूजा मल्होत्रा रोजाना 30 मिन्ट योगा के अलावा प्राणायाम व एक्सरसाइज भी शरीर को चुस्त दुरुस्त बनाये रखने के लिए बेहद आवश्यक है।

सुबह का नाश्ता कभी भी छोड़ना नहीं चाहिए, बल्कि दिन भर थोड़ा थोड़ा कुछ न कुछ पौष्टिक अवश्य खाते रहना चाहिए। जंक फूड विशेषकर मैदा से तैयार खाने की चीजों से बचना चाहिए। खाना खाते समय मोबाइल और टीवी देखने से तो बिल्कुल बचना चाहिए।

डॉक्टर पूजा के अनुसार रोजमर्रा में हर किसी को पुदीने के पत्तों की स्टीम लेने के साथ साथ नाक छिद्रा में सरसों या नारियल के तेल को लगाना चाहिए तथा मुंह मे एक चम्मच कोकोनट आयल को डालकर धीमी गति से एक मिनट तक चला कर थूक देना चाहिए तथा कोसे पानी से कुल्ला कर लेना चाहिए। डॉक्टर पूजा ने बताया कि रोजाना हल्दी वाला दूध भी एक बड़ा ही अचूक उपाय है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें