ENGLISH HINDI Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

बजट प्रदेश के शहरी विकास के लिए संजीवनीः सुरेश भारद्वाज

February 02, 2021 07:05 PM

शिमला, (विजयेन्दर शर्मा) शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने केंद्रीय बजट की सराहना करते हुए कहा कि यह बजट आत्मनिर्भर भारत का बजट है, जो देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा।
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में प्रस्तुत हुआ बजट आम जनता के हित में है। सरकार ने स्वास्थ्य, ग्रामीण भारत में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने पर जोर दिया है।
मंत्री ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री ने जल जीवन मिशन शहरी शुरू करने की घोषणा की है। इसे 2.87 लाख करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ पांच वर्षों में लागू किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश शहरी विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहा है और परिव्यय में समग्र वृद्धि से राज्य को लाभ होगा। राष्ट्रीय स्तर पर आवास और शहरी मामलों के विभाग के लिए 54,581 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जो पिछले बजट आबंटन की तुलना में 4000 करोड़ रुपये से अधिक है। बजट बढ़ने से राज्यों को धन का प्रवाह बढ़ेगा। स्मार्ट सिटी और अमरूत मिशन के बजट में बढ़ौतरी भी प्रदेश के लिए सकारात्मक संकेत है।
स्वच्छ भारत मिशन में जान फूंकने की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए, मंत्री ने कहा कि 4,378 शहरी स्थानीय निकायों, 500 अमरूत शहरों में तरल अपशिष्ट प्रबंधन किया जाएगा, जिसमें हिमाचल के शहर भी शामिल हैं। मंत्री ने कहा कि शहरी स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण को 1,41,687 करोड़ रुपये के बजटीय आवंटन के साथ शुरू किया जाएगा, जिसका प्रदेश को भी सीधा लाभ होगा।
उन्होंने कहा कि राज्य में घर-घर सर्वेक्षण अभियान शुरू किया गया है, जो स्रोत पर अपशिष्ट अलगाव पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। ताजा आवंटन से हमें लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
बागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहान तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा- मुख्यमंत्री प्रदेश के लोगों से विश्वासघात करने वालों को जनता माफ नहीं करेगी: मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय: पुलिस साइबर लैब की स्थापना को स्वीकृति नीलामी एवं निविदा के माध्यम से आबकारी नीति को स्वीकृति स्टेज कैरिज बस रूटों के लिए आवेदन आमंत्रित सरकार ने नहीं बनाया विवेक अग्निहोत्री को ब्रांड एम्बेसडर राजभवन में अरूणाचल प्रदेश और मिज़ोरम का स्थापना दिवस आयोजित हमीरपुर क्षेत्र में केवी नादौन व केवी सलोह का लोकार्पण चिकित्सा अधिकारियों की मांगों और शिकायतों के निवारण के लिए समिति गठित: मुख्यमंत्री