ENGLISH HINDI Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

बाहरी राज्यों से आने वाले नागरिकों को पंजीकरण करवाना जरूरी

April 27, 2021 08:03 PM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा)

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला के बार्डर से बाहरी राज्यों से आने वाले नागरिकों को ई-पास पोर्टल पर पंजीकरण करवाना जरूरी होगा। अगर कोई नागरिक बिना पंजीकरण के प्रवेश करता है तो बैरियर्स पर ही पोर्टल में पंजीकरण करवाने के बाद ही प्रवेश करने दिया जाएगा।
उपायुक्त कार्यालय परिसर में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए उपायुक्त प्रजापति ने कहा कि राज्य में आने वाले किसी व्यक्ति ने यदि कोविड आरटीपीसीआर परीक्षण नहीं करवाया है तो उसे अपने निवास स्थान पर 14 दिन तक होम क्वारंटीन रहना होगा उनके पास घर आने के सात दिन के बाद स्वयं परीक्षण करवाने का विकल्प भी होगा और यदि परीक्षण नेगेटिव पाया जाता है तो उन्हें होम क्वारंटीन में रहने की आवश्यकता नहीं है। इसके साथ ही जिन नागरिकों की 72 घंटे पहले की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट होगी उनको क्वारंटीन की शर्त से छूट रहेगी लेकिन बाहरी राज्यों से आने वाले सभी नागरिकों को कोविड ईपोर्टल पर पंजीकरण करवाना जरूरी है।
उन्होंने कहा कि जो कांगड़ा जिला के नागरिक बाहरी राज्यों में जाना चाहते हैं और 72 घंटें के भीतर वापिस आते हैं उनको भी क्वारंटीन की शर्त में छूट रहेगी इसी तरह से बाहरी राज्यों से आने वाले नागरिक अगर 72 घंटें के भीतर वापिस लौट जाते हैं तो उनको भी क्वारंटीन की शर्त में छूट रहेगी लेकिन ईपोर्टल पर पंजीकरण दोनों की स्थितियों में जरूरी है ताकि सभी नागरिकों की मानिटरिंग सुनिश्चित की जा सके। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में अब कोरोना कर्फ्यू रात्रि दस बजे से प्रातः पांच बजे तक रहेगा। जबकि शनिवार तथा रविवार को पहली की तरह ही बाजार बंद रहेंगे। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कोविड-19 के पॉजिटिव मामले बढ़ने के कारण लोगों को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, जिला प्रशासन की ओर से जिला तथा उपमंडल स्तर पर टास्क फोर्स का गठन कर दिया गया है तथा कोरोना पॉजिटिव नागरिकों की उचित देखभाल सुनिश्चित की जा रही है इसके साथ ही कोविड अस्पतालों में आक्सजीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है जबकि टीकाकरण अभियान भी उपयुक्त तरीके से चलाया जा रहा है।
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि विवाह शादियों में कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाए इसमें पंचायत प्रतिनिधियों को भी अपना रचनात्मक सहयोग सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल की अनुपालना सुनिश्चित नहीं करने वाले नागरिकों के खिलाफ उचित कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी, सेनेटाइजर तथा मास्क का उपयोग अवश्य करें।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
बागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहान तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा- मुख्यमंत्री प्रदेश के लोगों से विश्वासघात करने वालों को जनता माफ नहीं करेगी: मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय: पुलिस साइबर लैब की स्थापना को स्वीकृति नीलामी एवं निविदा के माध्यम से आबकारी नीति को स्वीकृति स्टेज कैरिज बस रूटों के लिए आवेदन आमंत्रित सरकार ने नहीं बनाया विवेक अग्निहोत्री को ब्रांड एम्बेसडर राजभवन में अरूणाचल प्रदेश और मिज़ोरम का स्थापना दिवस आयोजित हमीरपुर क्षेत्र में केवी नादौन व केवी सलोह का लोकार्पण चिकित्सा अधिकारियों की मांगों और शिकायतों के निवारण के लिए समिति गठित: मुख्यमंत्री