ENGLISH HINDI Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
चंडीगढ़

एनसीसी कैडेट्स ने गर्व सहित महिला दिवस मनाया

February 13, 2024 07:32 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
चंडीगढ़ बटालियन एनसीसी के राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) कैडेट्स ने बड़े उत्साह और उल्लास के साथ राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया। समाज में महिलाओं के अमूल्य योगदान को याद करने वाले इस महत्वपूर्ण अवसर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत उन अग्रणी महिलाओं को श्रद्धांजलि के साथ हुई जिन्होंने राष्ट्र को आकार देने और समुदायों को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कैडेटों ने उन प्रतिष्ठित हस्तियों को श्रद्धांजलि अर्पित की जिनके अथक प्रयासों ने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण का मार्ग प्रशस्त किया है।
दिलचस्प प्रस्तुतियों और चर्चाओं की एक श्रृंखला में, कैडेट्स ने लैंगिक समानता के महत्व पर विचार-विमर्श किया, सभी क्षेत्रों में महिलाओं के लिए समावेशिता और समान अवसरों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। व्यावहारिक संवादों के माध्यम से, उन्होंने राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की अपरिहार्य भूमिका पर जोर दिया और अधिक न्यायसंगत और समावेशी समाज को बढ़ावा देने के लिए सामूहिक प्रतिबद्धता दोहराई।
इसके अलावा, उत्सव में अतिथि वक्ता संगीता जोशी, भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस), उप निदेशक, केंद्रीय संचार ब्यूरो के साथ इंटरैक्टिव सत्र शामिल थे, जिसमें सरकारी योजना पर ध्यान केंद्रित करते हुए शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, वित्तीय समावेशन, उद्यमिता और सामाजिक कल्याण पर केंद्रित पहल शामिल थीं। इसका उद्देश्य महिलाओं के सामने आने वाली अनूठी चुनौतियों का समाधान करना और उनके समग्र विकास और सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है। लक्षित हस्तक्षेपों और समर्थन तंत्रों के माध्यम से, यह योजना शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने, कौशल विकास और उद्यमिता के अवसरों के माध्यम से आर्थिक स्वतंत्रता की सुविधा प्रदान करने, सामाजिक सुरक्षा और संरक्षण सुनिश्चित करने और लिंग समानता और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने का प्रयास करती है। महिलाओं के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने शरीर की सुनें, सहजता से भोजन करें और स्वस्थ विकल्प चुनें जो उनकी व्यक्तिगत पोषण संबंधी आवश्यकताओं और जीवनशैली का समर्थन करें। किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करने से पोषण और आहार संबंधी आवश्यकताओं पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन मिल सकता है।
अतिथि वक्ता श्रीमती किरण ने कहा कि लैंगिक संवेदनशीलता और सामाजिक जिम्मेदारी को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, एनसीसी कैडेट्स ने महिलाओं को सशक्त बनाने और समुदाय के भीतर उनके अधिकारों की वकालत करने के उद्देश्य से विभिन्न आयामों की पहल की।
कार्यक्रम का समापन एक जीवंत सांस्कृतिक प्रदर्शन के साथ हुआ, जिसमें महिलाओं की भावना और उपलब्धियों का जश्न मनाया गया। संगीत, नृत्य और रचनात्मक अभिव्यक्तियों के माध्यम से, कैडेटों ने समाज में महिलाओं के अमूल योगदान को बताया। महिला दिवस पर, 2 चंडीगढ़ बटालियन नेशनल कैडेट कोर के कैडेटों ने महिलाओं के अधिकारों और सशक्तिकरण के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। शिक्षा, प्रशिक्षण और सामुदायिक जुड़ाव के माध्यम से, एनसीसी कैडेट लैंगिक समानता के पैरोकार के रूप में खड़े हैं, समाज के हर क्षेत्र में महिलाओं के लिए समावेशिता और सम्मान को प्रोत्साहित करते हैं। महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाने, रूढ़िवादिता को चुनौती देने और एक ऐसे भविष्य की दिशा में काम करने के लिए हाथ मिलाएं जहां हर महिला अपनी पूरी क्षमता का एहसास कर सके।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
गुरुओं के सिखों को खालिस्तानी कहने वालों को मुहं तोड़ जवाब देना जरूरी : दया सिंह चंडीगढ़ के वेदांत सैनी (एआईआर 26) - 100 परसेंटाइल के साथ ट्राइसिटी टॉपर मनीष तिवारी, सभी पर भारी, कांग्रेसजन जोश में : राज नागपाल नंगल में हिन्दू नेता की हत्या के खिलाफ विहिप, चण्डीगढ़ ने किया रोष प्रदर्शन भारतीय योग संस्थान का 58वां स्थापना दिवस समारोह मनाया गया वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्र आरडब्ल्यूए, से. 27-डी की एजीएम में सेक्टर के रखरखाव की प्रशंसा की, बबला ने सेक्टर की डायरेक्टरी रिलीज़ की एसजेवीएन ने किया उत्तरी क्षेत्र के सतर्कता अधिकारियों के लिए क्षमता निर्माण प्रशिक्षण एवं पारस्‍परिक विचार-विमर्श कार्यक्रम का आयोजन चंडीगढ़ प्रेस कल्ब में तीन दिवसीय जर्निलिस्ट लिटरेचर फेस्टिवल शुरु ओम महादेव कांवड़ सेवादल कराएगा शिव महापुराण कथा एवं 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह