ENGLISH HINDI Tuesday, March 19, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बागी विधायकों पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला लोकतंत्र की बड़ी जीत: नरेश चौहानशिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतानबरनाला बार में वकीलों का हुआ प्रशिक्षण सेमिनार, वरिष्ठ वकील हुए सम्मानित तीन माह में गोविंद सागर झील में चलेंगे क्रूज, शिकारा- मुख्यमंत्रीनामवर ज्योतिष सम्राट नवदीप मदान का सम्मानप्रदेश के लोगों से विश्वासघात करने वालों को जनता माफ नहीं करेगी: मुख्यमंत्रीहिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय: पुलिस साइबर लैब की स्थापना को स्वीकृतिविधायक कुलजीत सिंह रंधावा ने सनोली में 22.5 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के काम का किया उद्घाटन
संपादकीय

अपने हृदय सम्राट, पुण्यात्मा, समाज सुधारक स्व: सीताराम जी बागला की पुण्यतिथि पर नतमस्तक हुए क्षेत्रवासी

June 25, 2019 11:35 AM

सिरसा, फेस2न्यूज:
विधायक के रूप में सिरसा का नेतृत्व करने वाले अग्रणी समाज सुधारक स्व. सीताराम जी बागला को क्षेत्र वासियों द्वारा उनको याद करके भावभिनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
इस नश्वर संसार को छोड़ जाने के इतने वर्षों बाद भी वे लोगों के हृदयों में विराजमान हैं। अग्रणी व सक्षम नेतृत्व की भूमिका निभाने वाले श्री सीताराम जी बागला का विनोबा भावे भूदान आंदोलन एवं शिक्षा क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान रहा है।
श्री सीताराम जी बागला संयुक्त पंजाब के ऐसे पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने भूदान आंदोलन से जुड़ कर अपनी सारी भूमि दान कर दी। बड़ी बात ये है कि स्वयं श्री विनोबा भावे जी ने उनके गांव पंहुच कर जमीनें वितरित की।   

 
वे लडकियों की शिक्ष के सदैव हामी रहे और अपने संकल्प से महिला कालेज का निर्माण करवाया। इतना ही नहीं, वे सदैव दहेज प्रथा के भी खिलाफ रहे।
ऐसी महान विभूति सन् 2000 में अपनी सांसरिक यात्रा को पूर्ण कर मुक्ति धाम में चले गए लेकिन उनके द्वारा किए गए सद्कार्यो ने लोगों के दिलों पर अमिट छाप छोड कर उन्हें जिन्दा रखे हुए है।
उनकी पुण्यतिथि पर प्रार्थना एवं भजन कार्यक्रमों की प्रस्तुती रियाज संगीत अकादमी की ओर दी गई। जिसमें नगर के गणमान्य लोग एवं परिवारिक सदस्य शामिल हुए और उन्हें याद करते हुए श्रद्धासुमन भेंट किए।
उन्हीं के पदचिन्हों पर चलते हुए ऐसे ही समाजसेवा के कार्यो को आगे बढाने में उनके सुपुत्र श्री परवीण जी बागला तथा उनके भ्राता अग्रिम पंक्ति में शामिल हैं। जो निशुल्क नेत्रालय चला कर, शिक्षा क्षेत्र में यथासम्भव सहयोग कर तथा ऐसे ही अन्य समाज भलाई के कार्यक्रमों को निरंतर गति दे रहे हैं।    

कार्यक्रम रानियां रोड पर स्थित बाबा बिहारी जी की समाधि पर आयोजित किया गया। जहां व्योवृद्ध चिकित्सकडा. आर एस सागवाल, हरियाणा टूरिजम के चेयरमैन जगदीश चोपड़ा तथा बार एसोसिएशन केपूर्व प्रधान रमेश मेहता द्वारा उनकी प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और संपादकीय ख़बरें