ENGLISH HINDI Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
संपादकीय

एक सैनिक की तरह कैसे रहें अनुशासित ?

November 27, 2023 02:41 PM

हरलीन कौर / चंडीगढ़

अपने आत्म-अनुशासन को बेहतर बनाने के लिए काम करते समय अपने वातावरण से सभी प्रलोभनों और विकर्षणों को दूर करना एक महत्वपूर्ण पहला कदम है। यदि आप अपने खाने पर बेहतर नियंत्रण रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो जंक फूड को बाहर निकाल दें।

सेना में नागरिक बनने के लिए कुछ चरणों का पालन करना होगा: आत्म-नियंत्रण, समय से पहले दिखाएं, सैन्य अनुष्ठानों का सम्मान करें, छोटी चीजें करें, माफ करें और भूल जाएं, बोलने से पहले अनुमति मांगें, जो शुरू किया उसे पूरा करें और अंत में केंद्रित रहें।

सैनिक अनुशासन के प्रति स्वयं प्रेरित होते हैं। यह अंदर से आता है - किसी गतिविधि को करना या न करना - अपेक्षाओं का ज्ञान होना। सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी न फैलाना या थूकना या यातायात नियमों का पालन करने जैसी बुनियादी नागरिक भावना की सभी नागरिकों से अपेक्षा की जाती है। एक सैनिक हमेशा इन उम्मीदों पर खरा उतरता है। हमारा भी कर्तव्य है कि हम अपने देश की सेवा करें या सिर्फ सैनिक ही देश की रक्षा नहीं करते।

एक कहावत है “इस पल के लिए सभी अनुशासन हर्षित नहीं, बल्कि दुखद प्रतीत होते हैं; फिर भी जो लोग इससे प्रशिक्षित हुए हैं, उन्हें बाद में यह धार्मिकता का शांतिपूर्ण फल देता है।''

इसलिए अपने आप को याद दिलाएं कि आप अनुशासित होने की कोशिश क्यों कर रहे हैं, स्वीकार करें कि जब आप इसका पालन कर रहे हैं तो यह आसान नहीं होगा, लेकिन इस तथ्य पर विश्वास रखें कि यदि आप इस पर टिके रहेंगे तो आप इसके पुरस्कारों का आनंद लेंगे।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और संपादकीय ख़बरें