ENGLISH HINDI Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
व्यापार

ब्लू स्टार अपने कॉमर्शियल रेफ्रिजरेशन व्यवसाय का करेगा विस्तार

February 12, 2021 09:12 PM

चंडीगढ़ , फेस2न्यूज:

एयर कंडीशनिंग एवं कॉमर्शियल रेफ्रिजरेशन कम्पनी, ब्लू स्टार लिमिटेड ने फार्मेस्यूटिकल एवं हेल्थकेयर क्षेत्रों को अधिक सहायता देने के लिए कम्पनी ने आज कॉमर्शियल रेफ्रिजरेशन उत्पादों एवं समाधानों की नई रेंज के शुभारंभ की घोषणा की है जो कि वैक्सीन स्टोरेज के लिए आदर्श हैं। इनमें विशेष रूप से डिजाइन किये गये तथा तापमान को नियंत्रित करने वाले रेफ्रिजरेटरर्स एवं ट्रांसपोटर्स शाामिल हैं जो कि भारत में वैक्सीन के वितरण के लिए एक उचित पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

ब्लू स्टार की अपनी उत्पाद श्रेणियों जैसे मॉड्यूलर कोल्ड रूम, मेडिकल फ्रिजर, अल्ट्रा-लो टैम्परेचर फ्रिजर्स, फार्मा रेफ्रिजरेटर्स तथा ब्लड बैंक रेफ्रिजरेटरर्स का फार्मेस्यूटिकल्स एवं हेल्थकेयर क्षेत्र में लगभग 60 से 70 प्रतिशत बाजार हिस्सा है। इसी रेंज का विस्तार करते हुए ब्लू स्टार ने आईस लाइंड रेफ्रिजरेटर्स (2 डिग्री सेल्सियस से 8 डिग्री सेल्सियस तक) और वैक्सीन ट्रांसपोटर्स (2 डिग्री सेल्सियस से -20 डिग्री सेल्सियस तक) शामिल हैं। ये नए सॉल्यूशन 48 घंटों तक बिजली न होने पर भी ये अपेक्षित तापमान को बनाए रखने की अपनी क्षमता के कारण टीकाकरण कार्यक्रमों के लिए उपयुक्त हैं और अपरिहार्य रूप से बिजली कटौती के कारण ये भंडारण में टीकों के कम खराब होने को सुनिष्चित करता है।

वैक्सीन ट्रांसपोटर्स देश के दूरस्थ क्षेत्रों तक वैक्सीन ले जाने के लिए उपयुक्त है क्योंकि यह परिवहन के दौरान किसी भी चार पहिया वाहन की बैटरी के काम न करने पर भी अपेक्षित न्यूनतम तापमान बनाए रखने में सक्षम हैं।इसके साथ ही कम्पनी ने अपने वाटर कूलर्स एवं वाटर डिस्पेंसर्स की नई रेंज को लॉन्च किया है जो कि हाइजीन बनाए रखने में सहायता हेतु तैयार किये गये हैं। इनमें टचलैस स्टोरेज वाटर कूलर्स और सॉफ्टपुश बॉटल्ड वाटर डिस्पेंसर्स शामिल हैं।

वैक्सीन ट्रांसपोटर्स देश के दूरस्थ क्षेत्रों तक वैक्सीन ले जाने के लिए उपयुक्त है क्योंकि यह परिवहन के दौरान किसी भी चार पहिया वाहन की बैटरी के काम न करने पर भी अपेक्षित न्यूनतम तापमान बनाए रखने में सक्षम हैं।

इसके साथ ही कम्पनी ने अपने वाटर कूलर्स एवं वाटर डिस्पेंसर्स की नई रेंज को लॉन्च किया है जो कि हाइजीन बनाए रखने में सहायता हेतु तैयार किये गये हैं। इनमें टचलैस स्टोरेज वाटर कूलर्स और सॉफ्टपुश बॉटल्ड वाटर डिस्पेंसर्स शामिल हैं।

इस मौके पर श्री बी थियागराजन, प्रबंध निदेशक, ब्लू स्टार लिमिटेड ने कहा कि ’’भारत में कॉमर्शियल रेफ्रिजरेशन की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है, चाहे फार्मेस्यूटिकल या हेल्थकेयर, एग्रीकल्चर, फूड प्रोसेसिंग या डेयरी हो अथवा अन्य यह उद्योग के लिए अतिआवश्यक जरूरत बन गया है। यदि विकसित देशों के साथ तुलना की जाए तो भारत में कॉमर्शियल रेफ्रिजरेशन उपयोग केवल 5 प्रतिशात से नीचे के स्तर पर है जो हमारे लिए इसे बढ़ाने के एक बड़े अवसर के रूप में है।

’’वर्तमान में, भारत में फार्मास्यूटिकल एवं हेल्थकेयर क्षेत्रों में टीकाकरण अभियान के प्रारंभ होने के कारण इसका उपयोग तेजी से बढ़ रहा है और भविष्य में तैयार स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के लिए सरकार द्वारा इसे बढ़ाया गया है जिससे इन उत्पादों एवं उपकरणों की मांग तेजी से बढ़ रही है’’।

कोविड पश्चात, ब्लू स्टार के अपने कॉमर्शियल उत्पादों एवं समाधानों की उपरोक्त वर्णित क्षेत्रोंं विशेेषकर फार्मेस्यूटिकल एवं हेल्थकेयर क्षेत्रों के भीतर काफी मांग बढ़ी है। आगे भी मांग निरंतर बढऩे का अनुमान है और आत्मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाने के साथ इसका संयोजन ब्लू स्टार के लिए एक अच्छा अवसर होगा।

नई शुरूआत के अलावा, कम्पनी के कॉमर्शियल उत्पादों एवं समाधानों की वर्तमान रेंज काफी व्यापक है जिसमें डीप फ्रीजर्स, बॉटल कूलर्स, स्टोरेज वाटर कूलर्स, बॉटल्ड वाटर डिस्पेंसर्स, वीजी कूलर्स, मॉड्यूलर कोल्ड रूम, कॉमर्शियल किचन रेफ्रिजरेशन उपकरण जैसे रीच-इन कूलर्स/फ्रीजर्स, अंडर काउंटर्स, सालाडेट्स, बैक बार चिलर्स, ब्लास्ट कूलर्स एवं फ्रीजर्स, मेडिकल रेफ्रिजरेशन उपकरण जैसे मेडिकल फ्रीजर्स (-20 डिग्री सेल्सियस तक), अल्ट्रा-लो टैम्परेचर फ्रीजर्स (-86 डिग्री सेल्सियस), फार्मा फ्रीजर्स (2 डिग्री सेल्सियस से 8 डिग्री सेल्सियस तक) , ब्लड बैंक रेफ्रिजरेटर्स, मॉर्चुवरी चैम्बर्स और सुपरमार्केट रेफ्रिजरेशन उपकरण जैसे मल्टीडेक चिलर्स, अपराइट फ्रीजर्स, और आईजलैंड कूलर्स/फ्रीजर्स षामिल हैं जो किसी भी विशिष्ट सुपरमार्केट के लिए अपेक्षित जरूरतों को पूरा करते हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और व्यापार ख़बरें
एलआईसी ने पेश की जीवन उत्सव योजना वोल्वो ने चंडीगढ़ में अपनी बोर्न-इलेक्ट्रिक कार सी40 रिचार्ज को प्रदर्शित किया बेहतर तकनीक और प्रदर्शन के साथ ऑल न्यू हुंडई वेरना लांच टाटा मोटर्स ने चंडीगढ़ में रेड डार्क रेंज के साथ पेश किया बीएस6 फेज़ 2 पोर्टफोलियो ग्लोबल लीडर इन ऑफिस सॉल्यूशंस रीजस, अब जीरकपुर में लांच हीरो रियल्टी पंजाब-हिमाचल में विस्तार करेगी अपनी हरित परियोजनाओं का वोल्वो कार ने पर्यावरण अनुकूल फुल इलेक्ट्रिक एसयूवी XC-40 रिचार्ज की चंडीगढ़ में डिलीवरी की शुरू परफेक्ट डायमंड्स का चंडीगढ़ में विस्तार, नए शोरूम का अनावरण शीघ्र पंचकुला में ओमेगा सेकी मोबिलिटी ने खोली नई अत्याधुनिक एकेएस इंटरनेशनल डीलरशिप मिशेलिन स्टार शेफ विकास खन्ना ने किया बर्गनर का नया पूरा अनप्रेशर कुकर श्रृंखला का शुभारंभ