ENGLISH HINDI Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
चंडीगढ़

नरमे, मक्की व मिर्च की फसलों की सुंडी को खत्म करने पर हुआ मंथन

May 12, 2022 10:00 PM

किसान भाई करें सुंडी का लाइसेंस युक्त सॉल्यूशन्स - उदय राज आनंद.मक्की की सुंडी के लिए पारिजात के सेंट्रल गवर्नमेंट से अप्रूव्ड पेटेंटेड व रिसर्च प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करें -ईश्वर रेडी 

  चंडीगढ़  (आर के शर्मा)  

इंडस्ट्रियल एरिया में किसानों व कृषि एक्सपर्ट का सम्मेलन आयोजित किया गया। इस मौके पर प्रेजिडेंट ईश्वर रेड्डी ने बताया कि हर साल 25-31% मक्का और 20-22% गन्ने की उपज खरपतवारों के कारण नष्ट हो जाती है। किसान खरपतवार नियंत्रण के लिए हर संभव कोशिश करते हैं।

खेत में परिचालन संबंधी चुनौतियों के कारण कई बार सही उपचार पौधों तक नहीं पहुंच पाता है।

खरपतवार मुख्य फसलों के लिए बहुत बड़ा खतरा हैं। वे सूर्य के प्रकाश , पानी और पोषक तत्वों के लिए उनसे प्रतिस्पर्धा करते हैं। यदि समय रहते खरपतवारों पर नियंत्रण नहीं किया गया तो इससे किसानों को काफी नुकसान हो सकता है। पारिजात ने मक्का और गन्ने के लिए भारत का पहला प्रीमिक्स शाकनाशी प्रस्तुत किया जो व्यापक स्पेक्ट्रम गतिविधि के कारण खरपतवारों के व्यापक प्रसार का प्रबंधन कर सकता है उरुमी..! उरुमी न केवल मुख्य फसलों को बचाएगा बल्कि किसानों के समय और ऊर्जा की भी बचत करेगा क्योंकि यह एक तैयार मिश्रित शाकनाशी है।

उदय राज आनंद ने बताया कि इसी प्रकार ज़ायफेन अल्ट्रा: व्हाइटफ्लाइज़ भारत में आक्रामक कीट हैं जो हर साल कपास, मिर्च आदि जैसी फसलों को भारी नुकसान पहुंचाते हैं। उन्हें प्रबंधित करना बहुत मुश्किल है क्योंकि वे तेजी से कई गुणा हो जाते हैं और बाद में कालिख के सांचे का कारण बनते हैं जो पौधों को पूरी तरह से नुकसान पहुंचाते हैं।

ज़ायफेन अल्ट्रा एक संपूर्ण पैकेज है जो व्हाइटफ्लाई के तीनों चरणों में नियंत्रण प्रदान करता है। ज़ायफेन अल्ट्रा पारिजात का एक पेटेंट उत्पाद है जो किसानों को सफेद मक्खी के संक्रमण से उनकी फसल की उपज को खोने से निश्चित और त्वरित समाधान प्रदान करेगा।

अरविंद जैन ने बताया कि फ़ुज़िको एफएस: प्रत्येक पौधे को अपनी क्षमता को बाहर लाने के लिए ऊर्जा और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। तनाव या अन्य पर्यावरणीय कारकों के कारण निश्चित समय पर पौधों में पोषक तत्व ठीक से उपलब्ध नहीं होते हैं जो पौधों की मृत्यु का कारण बनते हैं।

पौधों को मजबूत भोजन प्रदान करने के लिए जो उन्हें तनाव के दौरान विकसित करने में मदद कर सकते हैं, पारिजात ने 2018 में फ़ुज़िको एफएस लॉन्च किया है। उत्पाद ने पिछले 3-4 वर्षों में प्रभावी परिणाम प्रदर्शित किए हैं। इस साल पारिजात ने फुजिको एफएस के फॉर्मूलेशन को और मजबूत किया है और सभी फसलों के लिए एक प्रभावी फोर्टिफाइड फूड और क्रॉप एनर्जीजर के रूप में गर्व से फिर से लॉन्च हो रहा है।

विकास अंतिल व भास्कर ने कहा पंजाब खेती प्रधान सूबा है , किसानों की सहायता के लिए सरकार को हर सम्भव सहायता देनी चाहिए ।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
चंडीगढ़ के वेदांत सैनी (एआईआर 26) - 100 परसेंटाइल के साथ ट्राइसिटी टॉपर मनीष तिवारी, सभी पर भारी, कांग्रेसजन जोश में : राज नागपाल नंगल में हिन्दू नेता की हत्या के खिलाफ विहिप, चण्डीगढ़ ने किया रोष प्रदर्शन भारतीय योग संस्थान का 58वां स्थापना दिवस समारोह मनाया गया वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्र आरडब्ल्यूए, से. 27-डी की एजीएम में सेक्टर के रखरखाव की प्रशंसा की, बबला ने सेक्टर की डायरेक्टरी रिलीज़ की एसजेवीएन ने किया उत्तरी क्षेत्र के सतर्कता अधिकारियों के लिए क्षमता निर्माण प्रशिक्षण एवं पारस्‍परिक विचार-विमर्श कार्यक्रम का आयोजन चंडीगढ़ प्रेस कल्ब में तीन दिवसीय जर्निलिस्ट लिटरेचर फेस्टिवल शुरु ओम महादेव कांवड़ सेवादल कराएगा शिव महापुराण कथा एवं 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला; 8 बैलेट पेपर वैलिड किए, 'आप' के कुलदीप कुमार मेयर घोषित