ENGLISH HINDI Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
पंजाब

परेशानी: पानी सप्लाई में नहीं हुआ सुधार, लो प्रेशर की दिक्कत

May 27, 2022 05:15 AM

जीरकपुर, कृतिका:
जीरकपुर में लोगों को पानी की सप्लाई लो प्रेशर से होने के कारण पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा। जीरकपुर एमसी शहर में बेहतर पानी सप्लाई का दावा करती है। लेकिन रूटीन में लोगों को पानी को लेकर परेशानी बनी ही रहती है। कहीं ट्यूबवेल खराब है, तो कहीं वाटर सप्लाई लाइनों में लीकेज के कारण पानी सड़कों पर बह रहा है। इससे लोगों को रूटीन में जितना पानी मिलना चाहिए, वह नहीं मिल रहा है। कई ट्यूबवेल काफी कम पानी दे रहे हैं। ये लगभग फेल होने की स्थिति में हैं। ट्यूबवेल खराब होने पर कई दिनों तक उसकी रिपेयर नहीं हो पाती। इस दौरान लोगों को टैंकर से पानी खरीद कर गुजारा करना पड़ता है। इसके अलावा अक्सर गंदे पानी की सप्लाई के मामले भी सामने आते हैं। पिछले महीने गाजीपुर एरिया में प्रदूषित पानी की सप्लाई होने के कारण कई लोग बीमार पड़ गए थे। जीरकपुर एमसी के ट्यूबवेल्स पर जेनरेटर नहीं लगाए गए हैं। शहर में पानी सप्लाई बिजली पर आधारित है। पानी सप्लाई के समय बिजली बंद हो जाए तो लोगों को बिना पानी के रहना पड़ता है। सुबह 5 बजे पानी की सप्लाई शुरू होती है। इसके अलावा शाम को भी पानी सप्लाई किया जाता है। इस दौरान बिजली न हो तो सैकड़ों घरों में पानी नहीं पहुंचता। ट्यूबवेल्स चालू होने के बाद करीब एक घंटे तक मेन पाइपलाइन में पानी भरता है।
जब पाइपलाइन भर जाती है तब लोग पानी स्टोर करते हैं। पानी का प्रेशर कम होता है इसलिए लोगों को छतों पर रखी टंकियां भरने के लिए मोटर चलानी पड़ती है। बिना मोटर चलाए पानी नहीं पहुंचता। ट्यूवबेल चालू होने के एक घंटे बाद यदि बिजली बंद हो जाए तो पाइपलाइन में पानी भरना बंद हो जाता है। इस दौरान पाइपलाइन में भरे हुए पानी को लोग घरों में मोटर चलाकर टंकियों में स्टोर करते हैं। पाइपलाइन फिर से खाली हो जाती है। इसके बाद अगर बिजली आने पर फिर से ट्यूबवेल चलाए जाएं तो एक घंटे तक पाइपलाइन में पानी भरेगा।

बिना मोटर के घरों तक नहीं पहुंचता पानी:
शहर के ज्यादातर हिस्से में लोगों को पूरे प्रेशर से पानी की सप्लाई नहीं मिल रही है। जब तक लोग मोटर नहीं चलाते, तब तक घर में पानी नहीं पहुंचता। वाटर सप्लाई की हालत खराब होने के कारण हर घर में मोटर लगी हुई है। घर में मोटर चलाए बिना ट्यूबवेल्स का पानी ग्राउंड फ्लोर पर भी नहीं पहुंच पा रहा है। ऐसी हालत में अगर मोटर न चलाई जाए तो घर में पानी नहीं पहुंचेगा। जीरकपुर एमसी लोगों के घरों में ट्यूबवेल्स से डायरेक्ट पानी सप्लाई दे रही है। शहर में अलग- अलग सेक्टर्स में जीरकपुर एमसी ने करीब 100 ट्यूबवेल लगा रखे हैं। हरेक वार्ड में पानी सप्लाई करने के लिए दो या तीन ट्यूबवेल्स लगे हुए हैं। इसके बावजूद शहर में कई जगह पानी सप्लाई को लेकर समस्या बनी रहती है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
किसानों ने रुकवाई संगरूर के पत्रकार के घर की कुर्की जेल में भिड़े कैदी, दो की मौत-दो घायल, 10 के खिलाफ मामला दर्ज भारतीय सेना में तैनात अग्निवीर जवान सुखविंदर सिंह ड्यूटी के दौरान शहीद भारत-पाक बॅार्डर पर बैसाखी उत्सव की धूम : पाकिस्तानी भी भांगड़े व गिद्दे पर थिरके बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल खास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडल शिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां शिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतान