ENGLISH HINDI Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
चंडीगढ़

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो चंडीगढ़ ने चंडीगढ़ पुलिस के सहयोग से ‘नशे से आजादी नियॉन रन’ का आयोजन किया

June 21, 2022 11:26 AM

नियॉन रन में 5000 से अधिक लोगों ने भाग लिया।

  चंडीगढ़  (आर के शर्मा)

26 जून को इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग ट्रैफिकिंग और एंटी-ड्रग्स ट्रैफिकिंग एंड एंटी-ड्रग डे के रूप में मनाया जाता है और इसे आमतौर पर विश्व ड्रग डे के रूप में जाना जाता है। इस दिन को चिह्नित करने के लिए नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो 12 से 26 जून, 2022 तक ‘नशा से आजादी पखवाड़ा’ का आयोजन कर रहा है।

चंडीगढ़ में आयोजित होने वाला पहला ‘नियॉन रन’ नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, चंडीगढ़ जोनल यूनिट द्वारा चंडीगढ़ पुलिस के सहयोग से चंडीगढ़ क्लब, सेक्टर 1 से सुखना लेक तथा फिर सुखना लेक से चंडीगढ़ क्लब, सेक्टर 1 में समाप्त हुआ।

नशे से आजादी नियॉन रन को पंजाब के राज्यपाल व यूटी प्रशासक महामहिम श्री बनवारी लाल पुरोहित ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान प्रशासक के सलाहकार श्री धर्मपाल, गृह सचिव (यूटी)श्री नितिन कुमार यादव, चंडीगढ़ पुलिस के डीजीपी श्री प्रवीर रंजन और एनसीबी उत्तरी क्षेत्र के उप महानिदेशक श्री ज्ञानेश्वर सिंह भी उपस्थित थे।

चंडीगढ़ क्लब से शुरू हुई 5 किलोमीटर की ‘नशे से आजादी नियॉन रन’ सुखना लेक पहुंची और फिर चंडीगढ़ क्लब में लौटकर युवाओं में नशे के दुष्परिणामों के बारे में जागरूकता फैलाई गई। इस दौरान युवाओं में गजब का उत्साह देखने को मिला। विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के अलावा एनसीसी, एसएफआई, बीएसएफ, पंजाब पुलिस, एनसीबी, चंडीगढ़ पुलिस, सीआरपीएफ, आईटीबीपी के प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस आयोजन में एसबीआई, आईओसीएल, द ललित, नेस्ले और पेप्सी ने भी हिस्सा लिया। नियॉन रन में 5000 से अधिक लोगों ने भाग लिया। 

चंडीगढ़ क्लब से शुरू हुई 5 किलोमीटर की ‘नशे से आजादी नियॉन रन’ सुखना लेक पहुंची और फिर चंडीगढ़ क्लब में लौटकर युवाओं में नशे के दुष्परिणामों के बारे में जागरूकता फैलाई गई। इस दौरान युवाओं में गजब का उत्साह देखने को मिला। विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के अलावा एनसीसी, एसएफआई, बीएसएफ, पंजाब पुलिस, एनसीबी, चंडीगढ़ पुलिस, सीआरपीएफ, आईटीबीपी के प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस आयोजन में एसबीआई, आईओसीएल, द ललित, नेस्ले और पेप्सी ने भी हिस्सा लिया। नियॉन रन में 5000 से अधिक लोगों ने भाग लिया। 

पंजाब के राज्यपाल व यूटी प्रशासक माननीय श्री बनवारी लाल पुरोहित ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि आज का कार्यक्रम देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह हमारे देश को कमजोर करने की एक अंतरराष्ट्रीय साजिश है क्योंकि ड्रग्स की तस्करी की जाती है। उन्होंने कहा कि इस तरह के अभियान जागरूकता पैदा करने में मदद करते हैं। उन्होंने कहा कि “अगर आपको कभी भी ड्रग्स के बारे में पता चलता है तो पुलिस को रिपोर्ट करें और उससे डरें नहीं। ड्रग्स किसी भी कीमत पर हम तक नहीं पहुंचनी चाहिए”। उन्होंने एनसीबी और चंडीगढ़ पुलिस के प्रयासों की सराहना की और कहा कि हमें अपने देश से इस खतरे को दूर करने के लिए प्रयास करने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक युवा को इसे एक मिशन बनाकर नशा करने वालों का मार्गदर्शन करने में सकारात्मक भूमिका निभानी होगी जो देश के लिए एक महान योगदान होगा।  इस अवसर पर पंजाब के राज्यपाल ने प्रतिभागियों को नशों के शिकार न होने की शपथ भी दिलाई। 

एनसीबी उत्तरी क्षेत्र के उप महानिदेशक, श्री ज्ञानेश्वर सिंह, ने कहा कि हम नशे के खतरे के खिलाफ संकल्प लेने के लिए एकजुट हुए हैं। इस अभियान के माध्यम से हम लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं। यह चंडीगढ़ पुलिस और एनसीबी का संयुक्त प्रयास है।

उन्होंने समय निकालने के लिए राज्यपाल को धन्यवाद दिया और कहा कि यह लड़ाई दो तरफा तरीके से लड़ी जाती है - हम इस व्यापार में उन लोगों को पकड़ लेते हैं लेकिन भारत सिर्फ एक पारगमन देश नहीं है, बल्कि एक उपभोक्ता भी है और इसे रोकने के लिए लोगों को जागरूक करना होगा। आपको तय करना है कि हमें नशा मुक्त पंजाब चाहिए।

उन्होंने यह भी बताया कि नियॉन रन से पहले सुखना लेक में 12 जून को रोड रन/रोड रिले का आयोजन किया गया, जिसमें 600 धावकों और 2000 ट्राई सिटी के निवासियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। इसके अलावा, एनसीबी चंडीगढ़ यूनिट द्वारा युवाओं में नशीली दवाओं के दुरुपयोग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं, जिसमें पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में ड्रग्स के दुष्प्रभावों पर 5 मिनट की पॉकेट मूवी मेकिंग प्रतियोगिता और और ई-प्लेज प्रतियोगिता शामिल है। उन्होंने कहा कि इन आयोजनों से सभी क्षेत्रों के लोगों विशेषकर युवाओं से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। इसी तरह, एनसीबी, उप-क्षेत्र अमृतसर और मंडी भी नशीली दवाओं के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं।

एनसीबी के क्षेत्रीय निदेशक, श्री अमनजीत सिंह ने इतनी बड़ी संख्या में नियॉन रन में भाग लेने और जागरूकता अभियान को सफल बनाने के लिए सभी आभार जताया।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
चंडीगढ़ के वेदांत सैनी (एआईआर 26) - 100 परसेंटाइल के साथ ट्राइसिटी टॉपर मनीष तिवारी, सभी पर भारी, कांग्रेसजन जोश में : राज नागपाल नंगल में हिन्दू नेता की हत्या के खिलाफ विहिप, चण्डीगढ़ ने किया रोष प्रदर्शन भारतीय योग संस्थान का 58वां स्थापना दिवस समारोह मनाया गया वर्ष 2025 से विनाशकारी आपदाएं अपना तीव्रतम रूप धारण करने लगेंगी : पं. काशीनाथ मिश्र आरडब्ल्यूए, से. 27-डी की एजीएम में सेक्टर के रखरखाव की प्रशंसा की, बबला ने सेक्टर की डायरेक्टरी रिलीज़ की एसजेवीएन ने किया उत्तरी क्षेत्र के सतर्कता अधिकारियों के लिए क्षमता निर्माण प्रशिक्षण एवं पारस्‍परिक विचार-विमर्श कार्यक्रम का आयोजन चंडीगढ़ प्रेस कल्ब में तीन दिवसीय जर्निलिस्ट लिटरेचर फेस्टिवल शुरु ओम महादेव कांवड़ सेवादल कराएगा शिव महापुराण कथा एवं 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला; 8 बैलेट पेपर वैलिड किए, 'आप' के कुलदीप कुमार मेयर घोषित