ENGLISH HINDI Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
पंजाब

कब्जे हटे, नेशनल हाईवे पर ट्रैफिक जाम की समस्या होगी दूर

June 24, 2022 09:43 AM

जीरकपुर, कृतिका:
चंडीगढ़- अंबाला हाईवे पर बनाए जा रहे 2 फ्लाईओवर से पहले ट्रैफिक निकालने के लिए सर्विस लेन बनाने के काम में जो एन्क्रोचमेंट बाधा बनी थी, उसे दूर कर दिया गया है। एनएचएआई को एन्क्रोचमेंट हटाने के बाद इस प्रोजेक्ट को तेजी से पूरा करने के लिए काफी मदद मिली है। यहां मैक्डोनाल्ड चौक से लेकर सिंगपुरा चौक के बीच काफी एन्क्रोचमेंट थी, जो पुलिस और प्रशासन की मदद से हटाई गई है। अब कोई बड़ी बाधा एनएचएआई के सामने नहीं है। इसलिए यह प्रोजेक्ट जल्द पूरा होगा और इसका लाभ चंडीगढ़ को होगा। यहां माया गार्डन मैग्नीशिया चौक से लेकर सिंगपुरा के बीच एक जगह पर काफी एन्क्रोचमेंट थी, जो दूर कर दी गई है। यहां 2 फ्लाईओवर बनने के बाद जीरकपुर में 45 हजार व्हीकल यूनिट्स को रफ्तार मिलेगी। इसके अलावा नेशनल हाईवे के ट्रैफिक जाम की समस्या भी दूर हो जाएगी। प्रोजेक्ट साल 2023 में पूरा हो जाएगा और लोग इसका फायदा उठा सकेंगे। इस प्रोजेक्ट को केंद्र सरकार के रोड एंड हाईवेज मंत्रालय की ओर से मंजूरी मिली है। प्रोजेक्ट के तहत पिछले कुछ समय से सर्विस लेन के दायरे में आने वाली अड़चनों को दूर करने का काम चल रहा था। अब सर्विस लेन बनाने का काम किया जा रहा है। प्रोजेक्ट का काम चलने के दौरान ट्रैफिक में किसी तरह की रुकावट न आए, इसको देखते हुए पहले सर्विस लेन तैयार की जा रही है।
पड़ोसी राज्यों से आने वालों को भी मिलेगी राहत:
यहां नेशनल हाईवे पर दो फ्लाईओवर बनने से सिर्फ जीरकपुर के लोगों को ही फायदा नहीं होगा बल्कि पंजाब के अन्य शहरों सहित चंडीगढ़ और हरियाणा के लोगों को भी राहत मिलेगी। चंडीगढ़- अंबाला हाईवे पर ट्रैफिक प्रभावित होने पर इन तीनों राज्यों के अंदर का ट्रैफिक भी प्रभावित होता है। चंडीगढ- अंबाला हाईवे से हर रोज 40 से 45 हजार व्हीकल यूनिट्स गुजरते हैं। करीब डेढ़ किलोमीटर एरिया में बन रहे इस प्रोजेक्ट का काम पूरा होने के बाद नेशनल हाईवे के ट्रैफिक की समस्या को काफी हद तक दूर कर देगा। इस प्रोजेक्ट के तहत एक फ्लाईओवर बेस्ट प्राइस स्टोर के सामने से उठेगा, जो आगे सिंगपुरा चौक पर व्हीकल अंडरपास देते हुए माया गार्डन मैग्नीशिया से कुछ पहले नीचे उतरेगा। माया गार्डन मैग्नीशिया चौक पर जहां पीआर-7 जुड़ती है, उस प्वॉइंट पर ट्रैफिक लाइट्स लगेंगी। इसके आगे से दूसरा फ्लाईओवर उठना शुरू होगा। आगे छत लाइट प्वॉइंट (मैक्डोनाल्ड के सामने) पर व्हीकल अंडरपास बनेगा। यह एलिवेटेड शेप में आगे घग्गर की तरफ बढ़ेगा और घग्गर पर बने ब्रिज से करीब आधा किलोमीटर पहले फ्लाईओवर नीचे उतरेगा। सिंगपुरा और छत लाइट प्वॉइंट पर अंडरपास बनने से इन जगहों पर ट्रैफिक को रुकने की जरूरत नहीं होगी। वीआईपी रोड के लोगों को यू- टर्न लेने के दौरान यहां ट्रैफिक जाम लग जाता है। फ्लाईओवर बनने के बाद यह समस्या दूर हो जाएगी। चंडीगढ़ का ट्रैफिक बिना किसी परेशानी के चल सकेगा। आगे छत लाइट प्वॉइंट पर भी चंडीगढ़ की ओर जाने वाले वाहनों को रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लोकल ट्रैफिक अंडरपास से और हाईवे का ट्रैफिक फ्लाईओवर के ऊपर से चलेगा।
प्रोजेक्ट के पहले चरण में सर्विस लेन को रखा गया है ताकि नेशनल हाईवे पर हर रोज चलने वाले करीब 45 हजार व्हीकल यूनिट्स को निकालने में किसी तरह की अड़चन न आए। नेशनल हाईवे के सेंटर एरिया में फ्लाईओवर बनाया जाना है। इसलिए हाईवे की दोनों लेन निर्माण के लिए प्लानिंग के तहत बंद कर काम होने के साथ- साथ खोली जाएंगी। माया गार्डन मैग्नीशिया के सामने ट्रैफिक लाइट्स लगाने का काम होगा।

प्रोजेक्ट के आड़े आ रही रुकावटों को दूर कर दिया गया है। सर्विस लेन बनाने का काम किया जा रहा है। प्रोजेक्ट पर अच्छी गति से काम चल रहा है।
— प्रदीप अत्री, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
किसानों ने रुकवाई संगरूर के पत्रकार के घर की कुर्की जेल में भिड़े कैदी, दो की मौत-दो घायल, 10 के खिलाफ मामला दर्ज भारतीय सेना में तैनात अग्निवीर जवान सुखविंदर सिंह ड्यूटी के दौरान शहीद भारत-पाक बॅार्डर पर बैसाखी उत्सव की धूम : पाकिस्तानी भी भांगड़े व गिद्दे पर थिरके बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल खास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडल शिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां शिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतान