ENGLISH HINDI Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
पंजाब

सुंडरा गांव में हो रहा अवैध खनन, सरपंच पर लगा खनन का आरोप

September 25, 2022 11:30 AM

जीरकपुर, कृतिका:
बीते दिनों पास गांव सुंडरा की जमीन में खनन ने एक अनोखा मोड़ ले लिया है। गांववासियों कहा कि सरपंच पिछले कई वर्षों से कांग्रेस पार्टी के नेता के संरक्षण में गांव की जमीन से अवैध खनन कर रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि क्षेत्र के सुंडरा गांव के सरपंच प्रमोद कुमार उर्फ बॉबी शर्मा ने बीडीपीओ डेराबस्सी को शिकायत दी थी और बताया था कि श्मशान घाट के पास गांव की जमीन है। उस स्थान पर दिनदहाड़े मशीनों व टिप्परों की सहायता से अवैध रूप से मिट्टी का खनन किया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया था कि यह खनन गांव के ही लोग कर रहे हैं, जिसकी शिकायत उन्होंने विभिन्न अधिकारियों से की थी। उन्होंने भी मौके पर पहुंचकर वीडियोग्राफी की।
जिसके आधार पर सुंडरा गांव के पंच भूपिंदर सिंह समेत गांव के 40-50 लोगों ने सरपंच प्रमोद कुमार उर्फ बॉबी के खिलाफ बीडीपीओ को शिकायत दी है। जिसमें उन्होंने सरपंच पर आरोप लगाते हुए कहा कि कुछ दिन पहले गांव निवासी जगदीश चंद पुत्र हरप्रीत सिंह के खिलाफ सरपंच द्वारा अवैध खनन की शिकायत झूठी और निराधार है। उन्होंने कहा कि हरप्रीत सिंह दलित समुदाय से हैं और सरपंच उनके विरोधी हैं, इसलिए सरपंच ने हरप्रीत सिंह को पहले भी कई झूठे मामलों में फंसाने की कोशिश की थी लेकिन वह सफल नहीं हुए। ग्राम सुंडरा के पंच सहित ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि सरपंच कई वर्षों से ग्राम पंचायत की जमीन से अवैध खनन कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी में उनके छिपे प्रभाव के कारण किसी भी अधिकारी ने उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। ग्रामीणों ने बताया कि हरप्रीत सिंह खुद एक निजी कंपनी में सुरक्षा गार्ड का काम करता है। आरोप है कि सरपंच अवैध खनन के साथ पंचायत की जमीन पर कब्जा कर रहा है। उन्होंने गांव में कई एकड़ पंचायत भूमि पर भी कब्जा कर लिया है। जांच के दौरान दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। ग्रामीणों ने बीडीपीओ रवनीत कौर से सरपंच के खिलाफ अवैध खनन और पंचायत की जमीन पर कब्जा करने के आरोप में कार्रवाई करने की अपील की है।
इस बारे में बीडीपीओ रवनीत कौर से बात करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें सरपंच के खिलाफ शिकायत मिली है। उन्होंने इस बारे में सरपंच से स्पष्टीकरण मांगा है और ग्राम पंचायत सचिव को भी सही व सही रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट आने के बाद आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
किसानों ने रुकवाई संगरूर के पत्रकार के घर की कुर्की जेल में भिड़े कैदी, दो की मौत-दो घायल, 10 के खिलाफ मामला दर्ज भारतीय सेना में तैनात अग्निवीर जवान सुखविंदर सिंह ड्यूटी के दौरान शहीद भारत-पाक बॅार्डर पर बैसाखी उत्सव की धूम : पाकिस्तानी भी भांगड़े व गिद्दे पर थिरके बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल खास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडल शिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां शिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतान