ENGLISH HINDI Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
पंजाब

पराली को चारे के तौर पर इस्तेमाल के रास्ते तलाशने की योजना तैयार करने के निर्देश

January 21, 2023 09:42 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब के मुख्य सचिव विजय कुमार जंजूआ की तरफ से धान की पराली का योग्य ढंग से निपटारा करने के लिए पराली को पशुओं के चारे के तौर पर इस्तेमाल करने के रास्ते तलाशने और इस संबंधी किसानों को जागरूक करने के लिए व्यापक योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।
पंजाब सिवल सचिवालय में मुख्य सचिव ने पशु पालन और डेयरी विकास, सहकारिता, कृषि विभाग के उच्च अधिकारियों के इलावा गुरू अंगद देव वैटरनरी यूनिवर्सिटी फॉर एनिमल सायंसेज़, लुधियाना और पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी, लुधियाना के अधिकारियों के साथ मीटिंग करते हुये कहा कि सरकार की तरफ से धान की पराली के प्रबंधन के लिए इन सीटू और एक्स सीटू इंतज़ाम कर रही है। इसी दिशा में पराली को पशुओं के चारे के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल करने पर काम कर रहा है।
मुख्य सचिव ने उक्त तीनों ही विभागों और दोनों यूनिवर्सिटियों के विशेषेज्ञों को लेकर कमेटी बनाने के लिए कहा, जो राज्य में अलग-अलग स्थानों पर डेयरी के धंधे से जुड़े प्रगतिशील किसानों के साथ संबंध कायम करके इस दिशा में काम करे। उन्होंने कहा कि जिन पशु पालकों की तरफ से पहले ही इसका प्रयोग किया जा रहा है, उनकी फीडबैक ली जाये।
प्रमुख सचिव पशु पालन, डेयरी विकास एवं मछली पालन विकास प्रताप ने मुख्य सचिव को बताया कि इस विधि के प्रयोग से जहाँ पराली का प्रबंधन सुचारू तरीके से होगा वहीं पशु पालकों को आर्थिक लाभ भी होगा। मुख्य सचिव ने कहा कि इस सम्बन्धी डेयरी विकास के प्रशिक्षण केन्द्रों, कृषि विज्ञान और मिल्क यूनियनों के द्वारा किसानों को जागरूक किया जाये।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
किसानों ने रुकवाई संगरूर के पत्रकार के घर की कुर्की जेल में भिड़े कैदी, दो की मौत-दो घायल, 10 के खिलाफ मामला दर्ज भारतीय सेना में तैनात अग्निवीर जवान सुखविंदर सिंह ड्यूटी के दौरान शहीद भारत-पाक बॅार्डर पर बैसाखी उत्सव की धूम : पाकिस्तानी भी भांगड़े व गिद्दे पर थिरके बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल खास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडल शिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां शिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतान