ENGLISH HINDI Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
पंजाब

मांस के अवशेष को गांव नींबूआं की पंचायती जमीन पर गिरा कर फैलाई जा रही गंदगी

January 30, 2023 09:47 AM
Photo by: Pankaj

डेराबस्सी, कृत्रिका:
गांव नींबूआं में चंडीगढ़ के कुछ मीट विक्रेता ग्राम पंचायत की जमीन पर मांस के कचरे को फेंक रहे हैं, जिससे वायु प्रदूषण बढ़ रहा है और आवारा कुत्तों और जंगली जानवरों का खतरा बढ़ रहा है। लेकिन स्थानीय प्रशासन इस पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। जिससे यहां फैले प्रदूषण से कोई भी भयानक बीमारी फैल सकती है।
इस मामले की जानकारी देते हुए जैक रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन सोसाइटी के अध्यक्ष सुखदेव चौधरी ने बताया कि चंडीगढ़ निवासी मोहम्मद ताहिर ने नींबूआं गांव की पंचायती जमीन लीज पर ली है और वह मीट मार्केट व अन्य जगहों से बचा हुआ मांस ला रहा है और सरपंच की मिलीभगत से ग्राम पंचायत की जमीन पर गंदगी लाकर डाली जा रही है। इससे गांव में वायु प्रदूषण और भयानक बीमारियों के फैलने का भी डर बना रहता है। (SUBHEAD
उन्होंने कहा कि मांस और हड्डी के दूषित होने के कारण दूर-दराज के इलाकों से आवारा कुत्ते भी यहां आने लगे हैं। ग्रामीणों को डर है कि गांव की पंचायती जमीन में खुले आसमान के नीचे मांस की गंदगी और मांस के टुकड़े पड़े होने के कारण कहीं कोई जंगली जानवर यहां न आ जाए।उन्होंने इसकी सूचना बीडीपीओ डेराबस्सी को भी दी है। गौरतलब है कि गांव नींबूआं के सरपंच रघबीर सिंह बीडीपीओ डेराबस्सी को भी सहयोग नही कर रहे हैं। जिससे मीट मार्केट चंडीगढ़ के व्यापारियों मोहम्मद ताहिर के हौसले बुलंद हैं। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में नींबूआं गांव के पास के गांवों में बड़ा संकट आ सकता है, ऐसे कुत्ते लोगों को मारना शुरू कर देंगे क्योंकि ऐसे कुत्ते केवल मांस खाते हैं, भले ही वह इंसान ही क्यों न हो।
ग्रामीणों ने बताया कि सरपंच ने उक्त व्यक्ति मुहम्मद ताहिर को ग्राम नींबूआं की पंचायत भूमि दिनांक 03/01/2020 को लीज़ पर दी थी जिसका अनुबंध 31/12/2022 को समाप्त हो गया है। लेकिन इसके बावजूद उक्त व्यक्ति पिछले माह से चंडीगढ़ सहित कई शहरों से मांस के टुकड़े व गंदगी लाकर सरपंच की मिलीभगत से गांव की पंचायती जमीन पर फेंक रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि उक्त व्यक्ति इस स्थान पर भैंसों और गायों का मांस भी लाता है। उन्होंने कई बार वाहनों को रोकने की कोशिश की लेकिन नही रोक पाते। ग्रामीणों ने बताया कि सरपंच ने आठ किला पंचायत की जमीन उक्त व्यक्ति मुहम्मद ताहिर को लीज़ पर दी है जिससे सरपंच सरकारी खजाने से लाखों रुपये का गबन कर रहा है। ग्रामीणों ने स्थानीय प्रशासन से मांग की है कि गांव नींबूआं की पंचायत भूमि में डंप किए जा रहे। ग्रामीणों ने मांग की कि इस प्रदूषण को रोका जाए और गांव के सरपंच को निलंबित कर उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए ताकि गांव में फैल रहे प्रदूषण व आवारा कुत्तों पर रोक लगाई जा सके।
गांव के सरपंच रघबीर सिंह से संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि उन्होंने गांव की पंचायती जमीन उक्त व्यक्ति मुहम्मद ताहिर को तीन साल के लिए ठेके पर दी थी लेकिन अब ठेका समाप्त हो गया है। पिछले पखवाड़े में ही किसी ने गलती से उक्त जमीन और उसके बगल में स्थित वक्फ बोर्ड की जमीन पर मांस की गंदगी फेंक दी है। उन्होंने कहा कि गांव की पंचायत भूमि के साथ-साथ चंडीगढ़ निवासी जसपाल सिंह की भूमि भी स्थित है। उन्हें बेवजह इस मामले में फंसाया जा रहा है जो पूरी तरह झूठा और निराधार है।

अभी जमीन की सही जानकारी नहीं हो पाई है, इसलिए राजस्व विभाग से जमीन का मुआयना कराकर आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी। गांव के सरपंच रघबीर सिंह इस काम में हमारी जरा भी मदद नहीं कर रहे हैं। जिससे जमीन का सत्यापन करने में परेशानी हो रही है, लेकिन सोमवार तक सब कुछ दूध-पानी हो जाएगा।
— रवनीत कौर,बीडीपीओ, डेराबस्सी।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
किसानों ने रुकवाई संगरूर के पत्रकार के घर की कुर्की जेल में भिड़े कैदी, दो की मौत-दो घायल, 10 के खिलाफ मामला दर्ज भारतीय सेना में तैनात अग्निवीर जवान सुखविंदर सिंह ड्यूटी के दौरान शहीद भारत-पाक बॅार्डर पर बैसाखी उत्सव की धूम : पाकिस्तानी भी भांगड़े व गिद्दे पर थिरके बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल खास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडल शिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां शिकंजाः चुनाव प्रत्याशयों को 10 हजार रुपये से अधिक का खर्च करने हेतु चेक, ड्राफ्ट, आरटीजीएस के माध्यम से करना होगा भुगतान