ENGLISH HINDI Monday, October 21, 2019
Follow us on
 
अंतर्राष्ट्रीय

भारत—जापान के बीच द्विपक्षीय विनिमय व्‍यवस्‍था समझौता

February 28, 2019 07:44 PM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
भारतीय रिजर्व बैंक और बैंक ऑफ जापान ने भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय विनिमय व्‍यवस्‍था (बीएसए) समझौते पर हस्‍ताक्षर करने का कार्य पूरा कर लिया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की टोक्‍यो यात्रा के दौरान भारत और जापान के बीच बीएसए के बारे में बातचीत हुई थी। इस समझौते से भारत की 75 अरब अमरीकी डॉलर तक पहुंच संभव होगी, जबकि इससे पहले बीएसए में केवल 50 अरब अमरीकी डॉलर की पहुंच की व्‍यवस्‍था थी। केन्‍द्रीय मंत्री मंडल ने 10 जनवरी को बीएसए की मंजूरी दी थी।
भारत भुगतान संतुलन के उपयुक्‍त स्‍तर को बनाये रखने अथवा अल्‍प अवधि की नकदी को बनाये रखने के उद्देश्‍य से अपनी घरेलू मुद्रा के लिए 75 अरब अमरीकी डॉलर की राशि तक पहुंच स्‍थापित कर सकता है। भारत के विवेक पर बीएसए के एक हिस्‍से तक पहुंच स्‍थापित की जा सकती है। वर्तमान में भारत के पास पर्याप्‍त मात्रा में विदेशी मुद्रा भंडार है। बीएसए इन भंडारों के इस्‍तेमाल के लिए भारत को लचीलापन प्रदान करेगा, यदि किसी समय उसे ऐसा लगता है कि बीएसए के अंतर्गत उपलब्‍ध संसाधनों के इस्‍तेमाल की आवश्‍यकता है।
भारत सरकार ने बीएसए की कार्यसाधकता का स्‍वागत किया है और इस समझौते पर सहमति व्‍यक्‍त करने के लिए जापान के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया है। यह मजबूत साझेदारी की भावना से किया गया है। इससे रणनीतिक भागीदारी को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस वित्‍तीय सहयोग से भारत और जापान के बीच मजबूत आर्थिक संबंधों को आगे बढ़ाया जा सकेगा।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और अंतर्राष्ट्रीय ख़बरें
लंदन में शोभा यात्रा के साथ संपन्न हुआ 3 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव लंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने स्वीकारा रामायण कांक्लेव का आमंत्रण खास खबर-महाराजा रणजीत सिंह की कांस्य प्रतिमा का लाहौर में किया जा रहा अनावरण मिस इंडिया वल्र्ड वाईड श्रीसैनी के सहयोग से जरूरतमंद बच्चों के लिये इकट्ठे हुए डेढ लाख डॉलर पाकिस्तानी शेयर बाजार में भारी गिरावट भारत—डेनमार्क के बीच समुद्रीय मुद्दों पर समझौता ज्ञापन को मंजूरी फ्रांस नौसेना प्रमुख एडीएम क्रिस्टोफ प्राजुक 6 से 9 जनवरी तक भारत में बन्दर का यौन उत्पीडन : मिस्र की 25 वर्षीय महिला को तीन साल क़ैद की सजा भारत-चीन संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘हैंड इन हैंड’ शुरू भारत—मोरक्‍को के बीच फौजदारी मामलों में कानूनी सहायता से जुड़े समझौते पर हस्‍ताक्षर