ENGLISH HINDI Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
हरियाणा

दिव्यांगजन अब कर सकेंगे नि:शुल्क शिक्षा ग्रहण

July 13, 2021 08:20 PM

चंड़ीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि प्रदेश के दिव्यांगजन अब राज्य पुर्नवास, प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान (सिरतार) रोहतक में नि:शुल्क शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। इस संस्थान में लम्बे समय से विद्यार्थियों से वसूल किए जा रहे पंजीकरण शुल्क, मासिक शुल्क तथा होस्टल फीस पूरी तरह से माफ कर दी है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित ‘सिरतार’ गवर्निंग बॉडी की 5वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि इससे पहले संस्थान में पढ़ रहे दिव्यांगजनों से उक्त शुल्क लिए जाते थे, जिसके कारण उन्हें दिक्कत महसूस होती थी। इस संस्थान में जेबीटी, बीएड, पीजीडीआरपी सहित अन्य पाठ्यक्रमों की विशेष शिक्षा दी जाती है। इसमें करीब 150 दिव्यांग विद्यार्थियों के शिक्षा ग्रहण करने की व्यवस्था हैं। इसके साथ ही सिरतार के निदेशक तथा प्राचार्य को आकस्मिक खर्च की सीमा को बढ़ाया गया है। इसके तहत अब निदेशक 40 हजार तथा प्राचार्य 10 हजार रुपए तक मासिक खर्च कर सकेंगे।
श्री यादव ने बताया कि ‘सिरतार’ में 5 से 6 वर्ष आयु वर्ग से ही बच्चों की विकलांगता की जांच एवं परीक्षण के लिए ‘शीघ्र हस्तक्षेप केन्द्र’ खोला जाएगा ताकि ऐसे बच्चों को शुरूआती दौर से ही उपचार एवं शिक्षा प्रदान की जा सके। इसके साथ ही दिव्यांग बच्चों की सभी ज्ञानेन्द्रियों का अधिक से अधिक उपयोग हो सके, इसके लिए संस्थान परिसर में ‘संवेदी एकीकरण इकाई’ (एसआईयू) भी स्थापित करने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके अतिरिक्त संस्थान में डिजिटल सिग्नेज डिस्प्ले तथा सौलर पैनल भी लगाने की भी सैद्घांतिक मंजूरी दी गई है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बैठक में लिए गए सभी निर्णयों को शीघ्र अमल में लाए ताकि दिव्यांगजनों को इसका जल्द ही लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि यह संस्थान हरियाणा के लोगों के उपकार के लिए बनाया गया है, इसलिए इसका निर्धारित लक्ष्य पूरा होना चाहिए।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
मनसा देवी मंदिर के प्रवेश द्वार के नजदीक खुले सपा सेंटर्स पर चल रहा देह व्यापार का अवैध धंधा, पंचकुला धीरे धीरे बन रहा थाईलैंड बेसहारा पशुओं से दुर्घटनाओं में मृत्यु या दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक दी जाती है वित्तीय सहायता विधानसभा बजट सत्र दौरान दो विधेयक पारित किए ईवीएम की फेक न्यूज अपलोड करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश 25 फरवरी को गुरुग्राम में होगा मैराथन आयोजन हुक्का चलाने पर 85 सचांलक गिरफ्तार, 44 मामले, 353 हुक्के बरामद इंटरनेट बंद होने से परीक्षार्थी असमंजस में, रास्ते बंद होने से ट्रांसपोर्टर बेहाल लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता हो जाएगी लागू – मुख्य निर्वाचन अधिकारी रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन का हुआ शुभारंभ बोर्ड परीक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां निर्धारित