ENGLISH HINDI Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
राष्ट्रीय

पहली जून से डाकघर बचत खाते से भी कर पाएंगे नेफ्ट और आरटीजीएस

May 29, 2022 04:43 PM

चंडीगढ, संजय मिश्रा:
जी हाँ! यदि पोस्ट ऑफिस में है आपका बचत खाता, तो 1 जून से शुरू हो रही है खास सर्विस नेफ्ट और आरटीजीएस, मतलब 1 जून से ग्राहक नई सर्विस का फायदा उठा पाएंगे। ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस खाते से पैसा ऑनलाइन भेजना पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा।
पोस्ट ऑफिस ने जारी किया नोटिफिकेशन:
पोस्ट ऑफिस ने अपने नोटिफिकेशन में कहा कि NEFT की सर्विस 18 मई से शुरू हो चुकी है। वहीं, RTGS की सर्विस ग्राहकों को 31 मई 2022 से मिलनी शुरू हो जाएगी। अभी RTGS की सर्विस पर टेस्टिंग चल रही है। इस सुविधा से पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंटहोल्डर्स को फायदा होगा क्योंकि ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करना आसान हो जाएगा।
ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने यानी NEFT पर इतना देना होगा चार्ज:
- 10 हजार रुपये तक के लिए - 2.50 रुपये और GST
- 10 हजार से एक लाख रुपये तक - 5 रुपये और GST
- 1 लाख रुपये से 2 लाख रुपये तक - 15 रुपये और GST
- 2 लाख रुपये के ऊपर के ट्रांजैक्शन पर - 25 रुपये और GST
ज्ञात हो कि RTGS और NEFT ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने की सबसे तेज प्रक्रिया है। इस सिस्टम के जरिये एक अकाउंट से पैसा दूसरे के अकाउंट में जल्द ट्रांसफर हो जाता है। Real Time Gross Settlement यानी RTGS को 2 लाख रुपये या इससे अधिक के ट्रांसफर के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, NEFT में पैसा ट्रांसफर करने की लिमिट नहीं होती। ये सर्विस ग्राहकों को 24×7 मिलती है। ये सर्विस सरकारी छुट्टी के दिन भी काम करती है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस