ENGLISH HINDI Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
राष्ट्रीय

धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस

February 13, 2024 11:46 AM

अबोहर, राज सदोष:
एल. आर. एस. डीएवी स्कूल में " वेदों की ओर लौटो " इस आह्वान से लोगों में जागरूकता पैदा करने वाले, समाज सुधारक स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस बड़ी श्रद्धा से मनाया गया।
स्वामी दयानंद के अनुसार, केवल वेद ही सच्चे ज्ञान के भंडार हैं और वेदों में अर्थशास्त्र, राजनीति, सामाजिक विज्ञान और मानविकी के सिद्धांत शामिल हैं। स्वामी जी ने आर्यसमाज की स्थापना कर दुनिया को वैदिक ज्ञान के श्रेष्ठ मूल्य से अवगत कराया। इस उपलक्ष्य में विद्यालय में विशेष हवन के साथ विभिन्न कार्य क्रमक्रमों का आयोजन भी किया गया।
स्वामी जी के जीवन से संबंधित प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया जिसमें विजेता टीम को सम्मानित किया गया। बच्चों द्वारा स्वामी जी के चित्र भी बनाए गए जिनका प्रदर्शन गतिविधि कक्ष में किया गया। बच्चों ने स्वामी जी के जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं को गीत के माध्यम से दर्शाते हुए उस पर अभिनय किया।
संगीत अध्यापक दिलीप माथुर के नेतृत्व में बच्चों ने स्वामी दयानंद प्रशस्ति गाई जो वरिष्ठ हिन्दी अध्यापिका अलका सतीजा द्वारा रचित है। कार्यक्रम के सफल आयोजन पर प्राचार्या श्रीमती स्मिता शर्मा ने आयोजकों को बधाई दी है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया महंतस्वामी जी महाराज ने भारत रत्न अडवानी जी को भेजी शुभकामनाएं