ENGLISH HINDI Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
राष्ट्रीय

निर्वाचन आयोग द्वारा भारत के राष्ट्रपति चुनाव सम्बन्धी अधिसूचना जारी

June 23, 2022 10:25 AM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा भारत के राष्ट्रपति पद को भरने और चुनाव करने सम्बन्धी राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव अधिनियम, 1952 की धारा 4 की उपधारा (1) के अधीन अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस चुनाव के लिए रिटर्निंग अफ़सर नियुक्त किए गए पी.सी. मोदी जो राज्यसभा के सचिव जनरल भी हैं, ने सूचना दी है कि उम्मीदवार या उसके प्रसथापकों या समर्थकों में से किसी एक द्वारा नामांकन पत्र उनको (रिटर्निंग अफ़सर) को कमरा नंबर 29, भू-तल, संसद भवन, नई दिल्ली कार्यालय में या यदि वह अपरवर्जनी रूप में गैर-हाजिऱ हो, तो सहायक रिटर्निंग अफ़सर मुकुल पांडे, विशेष कार्यकारी अधिकारी या सुरिन्दर कुमार त्रिपाठी, संयुक्त सचिव और मुख्य सतर्कता अधिकारी, राज्य सभा सचिवालय को उक्त दफ़्तर में 29 जून, 2022 तक (पब्लिक छुट्टी वाले दिन के बिना) किसी भी दिन 11 बजे सुबह और 3 बजे बाद दोपहर को पेश किए जा सकेंगे।
प्रवक्ता अनुसार हर एक नामांकन पत्र के साथ उस संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की वोटर सूची में उम्मीदवार के सम्बन्ध के इंदराज की एक प्रमाणित कॉपी लगाई जाए, जिसमें उम्मीदवार वोटर के रूप में रजिस्टर है। उन्होंने बताया कि हर एक उम्मीदवार केवल पंद्रह हज़ार रुपए की राशि जमा करवाएगा। यह रकम नामांकन पत्र पेश करते समय रिटर्निंग अफ़सर के पास नकद जमा की जा सकेगी या भारतीय रिज़र्व बैंक या किसी सरकारी खजाने में इससे पहले जमा की जा सकेगी और इसके बाद की स्थिति में ऐसी रसीद का, जिसमें यह बताया गया हो कि उक्त राशि जमा कर दी गई है, नामांकन पत्र के साथ लगाया जाना अनिवार्य है।
प्रवक्ता ने बताया कि नामांकन पत्रों के फॉर्म उपरोक्त बताए कार्यालय में उपरोक्त समय पर प्राप्त किए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि अधिनियम की धारा 5 (ख) की उपधारा (4) के अधीन नामंज़ूर किए गए नामांकन पत्रों से बिना नामांकन पत्रों की पड़ताल उक्त कार्यालय के कमरा नंबर 62, पहली मंजिल, संसद भवन, नई दिल्ली में गुरूवार, 30 जून, 2022 को सुबह 11 बजे की जाएगी।
प्रवक्ता ने आगे बताया कि नामांकन वापस लेने की सूचना उम्मीदवार, या उसके प्रसथापकों या समर्थकों में से किसी एक द्वारा, अगर उम्मीदवार द्वारा लिखित रूप में इस मंतव्य के लिए बाकायदा अधिकारित किया गया हो, रिटर्निंग अफ़सर को कमरा नंबर 29, भू-तल, संसद भवन, नई दिल्ली कार्यालय में 02 जुलाई, 2022 को तीन बजे बाद दोपहर से पहले पेश की जा सकेगी। उनके अनुसार चुनाव लड़े जाने की सूरत में मतदान इन नियमों के अधीन निर्धारित किये गए मतदान के स्थानों में सोमवार 18 जुलाई, 2022 को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच होगा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस