ENGLISH HINDI Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
राष्ट्रीय

तेंदुए को पकडऩे के लिए वन विभाग की टीम ने लगाया पिंजरा

August 29, 2022 10:18 AM

जीरकपुर, कृतिका:
गांव अमलाला में शनिवार रात को दिखाई दिए तेंदुए के बाद रविवार सुबह वन विभाग की टीम ने तेंदुए को पकडऩे के लिए गांव बरौली और अमराला के बीच पड़ते बीड़ के सामने पिंजरा लगा दिया है, ताकि तेंदुए को पकड़ा जा सके। आसपास के गांव वालों ने आरोप लगाया है कि वन विभाग तेंदुए को पकडऩे के लिए जो पिंजरा लगाकर गया है वह खाली है और पिंजरे को पेड़ के पत्तों से ढक दिया गया है। ऐसे में तेंंदुए को जाल में फंसाने का चांस कम हो जाता है। उन्होंने वन विभाग से अपील की है कि पिंजरे में कोई मास का टुकड़ा लगाया जाए ताकि उसके लालच में तेंदुए को आसानी से पकड़ा जा सके।
वहीं, दूसरी तरफ गांव अमलाला में ग्रामीणों ने गुरुद्वारा साहिब में अनाउंसमेंट करवाकर लोगों को पहले ही अलर्ट रहने के लिए कह दिया है। इस बारे में जानकारी देते हुए 18 वर्षीय करन ने बताया कि वह शनिवार देर शाम डेराबस्सी से मोटरसाइकिल से अपने गांव आ रहा था। जब वह गांव के पास पहुंचा तो एक तेंदुआ सडक़ से बीड जंगली क्षेत्र में दाखिल हो रहा था। वह अपनी जान बचाने के लिए सीधे गांव आया और इस बारे में गांव वालों को जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि यह गांव छतबीड चिडिय़ाघर के पीछे स्थित है। इस गांव के साथ छतबीड़ चिडिय़ाघर का जंगली क्षेत्र जुड़ता है।

इस संबंध में जब वन विभाग के अधिकारी बलविंदर सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि हमें गांव वालों ने सूचित किया था, जिस कारण पिंजरा लगा दिया गया है। आसपास का सभी जंगली एरिया जांचा गया है तेंदुए के किसी तरह के पांव के निशान दिखाई नहीं दिए हैं। जंगली जानवरों की मूवमेंट रात के समय ज्यादा होती है इसलिए पिंजरे में रात के समय मास का टुकड़ा लगाया जाएगा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस