ENGLISH HINDI Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
हरियाणा

स्ट्रोक दिवस पर करवाई वॉकथान, डीसीपी पंचकूला ने झंडी दिखाकर किया रवाना

October 30, 2022 05:53 PM

स्ट्रोक से बचाव के लिए समय पर उठाए कदम ही बचा सकते हैं जिंदगी: डा. अनुराग लांबा 

आर के शर्मा/पंचकूला  

पारस अस्पताल पंचकूला द्वारा वल्र्ड स्ट्रोक दिवस पर रविवार को एक वॉकथान करवाई गई, जिसमें 500 के करीब लोगों ने हिस्सा लिया। इस वॉकथान को पुलिस के डीसीपी आईपीएस सुरिन्द्रपाल सिंह ने यावनिका गार्डन से झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में अस्पताल में न्यूरोलॉजी विभाग के एसोसिएट डायरेक्टर डा. अनुराग लांबा ने कहा कि दिमागी दौरे (स्ट्रोक) के खतरे से बचाव के लिए लोगों को अपने ब्लड प्रैशर, शुगर व कैलोस्ट्रोक पर काबू रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसलिए धूम्रपान को अलविदा कहकर तंंदरूस्त शरीर के लिए स्वस्थ आहार, फल व हरी सब्जियों का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है।

अचानक आई कमजोरी, शरीर के एक तरफ सुन्नापन, बोलने या सुनने में परेशानी, अचानक शक्ल बदल जाना आदि अनेकों ऐसे लक्ष्ण हैं, जो दौरे का कारण बन सकते हैं।  देश में हर वर्ष डेढ़ से दो मिलियन नए केस सामने आ रहे हैं। ऐसे प्रभावित 6 लोगों में से 55 वर्ष से अधिक उम्र का पीडि़त पाया जाता है।  रोजाना तीन से चार हजार मरीज इस दौरे से प्रभावित होते हैं, जिनमें से सिर्फ 2-3 प्रतिशत ही इलाज से स्वस्थ होते हैं।

उन्होंने कहा कि एक साधारण व्यक्ति को रोजाना कम से कम 150 मिनट कसरत करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्ट्रोक के लक्ष्णों को गंभीरता से लिया जाना चाहिए, क्योंकि एक बार यदि इसको अनदेखा कर दिया गया तो जान से हाथ धोना पड़ सकता है या फिर उम्र भर अधरंग से पीडि़त रहना पड़ सकता है।

उन्होंने कहा कि अचानक आई कमजोरी, शरीर के एक तरफ सुन्नापन, बोलने या सुनने में परेशानी, अचानक शक्ल बदल जाना आदि अनेकों ऐसे लक्ष्ण हैं, जो दौरे का कारण बन सकते हैं।  देश में हर वर्ष डेढ़ से दो मिलियन नए केस सामने आ रहे हैं। ऐसे प्रभावित 6 लोगों में से 55 वर्ष से अधिक उम्र का पीडि़त पाया जाता है।  रोजाना तीन से चार हजार मरीज इस दौरे से प्रभावित होते हैं, जिनमें से सिर्फ 2-3 प्रतिशत ही इलाज से स्वस्थ होते हैं।
इस अवसर पर बोलते हुए अस्पताल के फैकिल्टी डायरेक्टर डा. जतिन्द्र अरोड़ा ने बताया कि पारस अस्पताल अब तकरीबन सभी ही बड़ी कार्पोरेट संस्थाओं के पैनल पर है। उन्होंने कहा कि स्ट्रोक (दिमागी दौरे) के इलाज के लिए अस्पताल द्वारा एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं दी जा रही हैं।
इस अवसर पर न्यूरोलॉजी विभाग के एसोसिएट डायरेक्टर डा. अनिल ढींगरा तथा न्यूरो सर्जरी के डायरेक्टर डा. वीके बातिश तथा डा. अखिल मोंगा एसोसिएट कंसलटेंट न्यूरो इंटरवेंशन, डा. अबीर गोयल एसोसिएट कंस्लटेंट न्यूरोसर्जरी एवं डा. अमन बातिश एसोसिएट कंस्लटेंट न्यूरो सर्जरी भी शामिल हुए।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
मनसा देवी मंदिर के प्रवेश द्वार के नजदीक खुले सपा सेंटर्स पर चल रहा देह व्यापार का अवैध धंधा, पंचकुला धीरे धीरे बन रहा थाईलैंड बेसहारा पशुओं से दुर्घटनाओं में मृत्यु या दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक दी जाती है वित्तीय सहायता विधानसभा बजट सत्र दौरान दो विधेयक पारित किए ईवीएम की फेक न्यूज अपलोड करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश 25 फरवरी को गुरुग्राम में होगा मैराथन आयोजन हुक्का चलाने पर 85 सचांलक गिरफ्तार, 44 मामले, 353 हुक्के बरामद इंटरनेट बंद होने से परीक्षार्थी असमंजस में, रास्ते बंद होने से ट्रांसपोर्टर बेहाल लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता हो जाएगी लागू – मुख्य निर्वाचन अधिकारी रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन का हुआ शुभारंभ बोर्ड परीक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां निर्धारित