ENGLISH HINDI Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
राष्ट्रीय

फायरिंग व हत्या के दो मामलों में वांछित इनामी गैंगस्टर यादव गिरफ्तार

November 22, 2022 06:43 PM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
स्पेशल सेल/एसआर की टीम ने घेवरा क्षेत्र से प्रदीप यादव (उम्र 31 वर्ष) पुत्र होशियार सिंह निवासी बलदेव विहार, ग्राम कराला, दिल्ली नामक एक कुख्यात गैंगस्टर को गिरफ्तार किया है। आरोपी वर्ष 2021 में दिल्ली के अमन विहार इलाके में फायरिंग और हत्या के प्रयास के मामले में वांछित था। उसके पास से .32 बोर की एक सेमी ऑटोमेटिक पिस्टल व 02 जिंदा कारतूस बरामद हुए हैं।
निरीक्षण रणजीत सिंह व इंस्प्र. स्प्ल के सतविंदर सेल/एसआर अपनी टीम के साथ दिल्ली/एनसीआर में गैंगस्टर पर काम कर रहे हैं और इस प्रक्रिया में गोगी गिरोह के सक्रिय गिरोह के सदस्य प्रदीप यादव को एक लक्ष्य के रूप में पहचाना गया है। उसके बारे में जानकारी जुटाई गई और बाहरी दिल्ली और रोहिणी इलाके में उसकी गतिविधियों पर निगरानी रखी गई। 19.11.2022 को सूचना मिली कि प्रदीप यादव दोपहर 1 बजे से 3 बजे के बीच अपने एक सहयोगी से मिलने घेवरा गांव दिल्ली के पास आ रहे हैं। तदनुसार, एक टीम जिसमें Inspr सतविंदर, एएसआई अजय टोकस, एएसआई मनोज शर्मा, एचसी देवेंद्र, एचसी अनिल, एचसी धीरज, एचसी हरविंदर और सीटी राजेश कुमार को टीम गठित कर उक्त क्षेत्र में जाल बिछाया गया।
प्रदीप यादव को एक सेलेरियो कार में आते हुए देखा गया और उसे आत्मसमर्पण करने के लिए कहा गया, लेकिन उसने अपनी पिस्तौल निकाली और गोली चलाने की धमकी दी। उसने अपनी पिस्तौल निकाली, लेकिन इससे पहले कि वह गोली चलाता, टीम के सतर्क सदस्यों ने उस पर काबू पा लिया और उसे निहत्था कर दिया गया। उसके पास से .32 बोर की एक सेमी ऑटोमेटिक पिस्टल और 2 जिंदा कारतूस बरामद हुए हैं। उसके खिलाफ कानून की उचित धारा के तहत मामला दर्ज किया गया और जांच शुरू की गई।
पृष्ठभूमि और आपराधिक इतिहास:
आरोपी प्रदीप यादव 2 मामलों में फरार पाया गया है और वह दिल्ली में हत्या के प्रयास, डकैती, आपराधिक धमकी, फायरिंग और आर्म्स एक्ट समेत कुल 4 आपराधिक मामलों में शामिल है।
दिल्ली में फायरिंग, डराने-धमकाने और शरारत के एक मामले में वह पिछले डेढ़ साल से फरार चल रहा है। इस मामले में संजय और उसके परिवार के सदस्यों द्वारा अपने दोस्त राजेश के बेटे की पिटाई का बदला लेने के लिए वह अपने भाई योगेश और अन्य 4/5 साथियों के साथ 14/02/2021 की रात में जबरन संजय के घर में घुस गया था। उस अपमान का बदला लेने के लिए राजेश ने अपने साथियों के साथ योजना बनाकर दिनांक 14/02/2021 को संजय के परिवार पर उक्त हमले को अंजाम दिया।
उपरोक्त के अलावा, आरोपी प्रदीप यादव दिनेश कराला सहित अपने साथियों सहित अन्य लोगों के साथ अमन विहार में एक व्यक्ति के घर में जबरन घुस गया था और दिनेश कराला का व्यक्तिगत हिसाब चुकता करने के लिए उसे और उसके परिवार के सदस्यों को बुरी तरह पीटा था। आरोपियों ने पीड़ितों को डराने के लिए फायरिंग भी की थी। इस मामले में प्रदीप को गिरफ्तार किया गया था। हालांकि, वह जमानत पर छूट गया था और तभी से फरार चल रहा था। मामले में ट्रायल कोर्ट ने 22/09/2022 को उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी किया। एक अन्य घटना में, प्रदीप ने अपने साथियों के साथ मिलकर 30/04/2019 को अमन विहार में एक बस कंडक्टर से पैसे लूट लिए थे। इसके अलावा वर्ष 2012 में उसने अपने साथियों के साथ कंझावला क्षेत्र में पैसे के विवाद पर एक दुकानदार से मारपीट की थी।
मूल रूप से भलस्वा गांव निवासी प्रदीप यादव 25 साल से अधिक समय से कराला गांव में रह रहे हैं। उन्होंने दिल्ली में ड्राइवर के रूप में काम करने सहित कई छोटे-मोटे काम किए। हालांकि, वह वर्ष 2008 में जितेंद्र गोगी गिरोह के एक सक्रिय सदस्य दिनेश कराला के संपर्क में आया। दिनेश कराला दीपक बॉक्सर का करीबी सहयोगी भी है, जो वर्तमान में रोहिणी अदालत में गोगी की हत्या के बाद गोगी गिरोह चला रहा है। प्रदीप साथी गिरोह के सदस्यों को रसद सहायता प्रदान करने के लिए भी बदनाम है।
मामले की आगे की जांच जारी है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस