ENGLISH HINDI Wednesday, May 08, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
पंजाब

‘हिट एंड रन’ कानून सम्बन्धी चिंताएं केंद्र को अवगत करवाएगी राज्य सरकार

January 10, 2024 02:49 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब के वित्त मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा और प्रवासी मामलों संबंधी मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल के सम्मिलन वाली कैबिनेट सब-कमेटी ने पंजाब के ट्रांसपोर्टरों को विश्वास दिलाया कि भारतीय न्याय संहिता (बी.एन.एस) में हिट एंड रन मामलों में मौत का कारण बनने के लिए सख़्त सजा देने की की गई व्यवस्था के सम्बन्ध में उनकी चिंताओं को केंद्र सरकार के साथ साझा करते हुए इनके समाधान के लिए दबाव बनाएगी।
पंजाब भवन में राज्य की ट्रक और टैक्सी यूनियनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के दौरान कैबिनेट सब- कमेटी द्वारा बी.एन.एस की धारा 106 (2) के अंतर्गत तेज और लापरवाही से वाहन चलाने से मौत का कारण बनने और घटना के तुरंत बाद किसी पुलिस अधिकारी या मैजिस्ट्रेट को इसकी रिपोर्ट किए बिना फऱार होने पर सजा की की गई व्यवस्था और इससे सम्बन्धित अलग-अलग पहलुओं पर विस्तार-सहित चर्चा की। ट्रांसपोर्ट यूनियनों के प्रतिनिधियों की मुख्य चिंता हादसा होने के उपरांत भीड़ द्वारा कमर्शियल वाहनों के चालक की मारपीट और वाहन की तोड़-फोड़ किए जाने संबंधी था।
कैबिनेट सब-कमेटी ने यूनियनों को विश्वास दिलाया कि इस कानून सम्बन्धी केंद्र के साथ उनकी चिंताएं साझा करते हुए पंजाब सरकार ऐसे मामलों में चालक की सुरक्षा सुनिश्चित बनाने के लिए अपेक्षित व्यवस्था करने संबंधी दबाव बनाएगी। उन्होंने साथ ही राज्य के पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि हादसों के उपरांत भीड़ द्वारा किसी चालक की मारपीट और वाहन की तोड़-फोड़ करने के मामलों में दोषियों के विरुद्ध कानून के अंतर्गत कार्यवाही सुनिश्चित बनाई जाए।
ग़ैर-कानूनी वाहनों के व्यापारिक प्रयोग के विरुद्ध सख़्त कार्यवाही करने संबंधी यूनियन द्वारा की गई माँग संबंधी कैबिनेट सब-कमेटी ने ट्रांसपोर्ट और पुलिस विभाग को तुरंत ऐसे वाहनों के विरुद्ध सख़्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके अलावा टैक्सी यूनियनों के प्रतिनिधियों द्वारा सीटों की उपलब्धता के मुताबिक टैक्स की व्यवस्था में बदलाव करने की माँग संबंधी भी कैबिनेट सब-कमेटी ने परिवहन विभाग को अध्ययन करने के उपरांत अपने सुझाव देने के लिए कहा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
दीपक चनारथल पंजाब के 50 शक्तिशाली व्यक्तियों में शामिल किसानों ने रुकवाई संगरूर के पत्रकार के घर की कुर्की जेल में भिड़े कैदी, दो की मौत-दो घायल, 10 के खिलाफ मामला दर्ज भारतीय सेना में तैनात अग्निवीर जवान सुखविंदर सिंह ड्यूटी के दौरान शहीद भारत-पाक बॅार्डर पर बैसाखी उत्सव की धूम : पाकिस्तानी भी भांगड़े व गिद्दे पर थिरके बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल खास खबरः चुनावों संबंधित हर नई अपडेट के लिए बरनाला प्रशासन ने तैयार किया सोशल मीडिया हैंडल शिकंजाः किसी भी धार्मिक स्थल पर राजनीतिक रैली नहीं कर सकेंगी राजनीतिक पार्टियां