ENGLISH HINDI Wednesday, April 17, 2024
Follow us on
 
राष्ट्रीय

दुनिया की सबसे कठिन ट्रायथलॉन पूरा करने वाले लेफ्टिनेंट कमांडर विपिन श्योराण सम्मानित

December 14, 2023 01:08 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
नौसेना पायलट लेफ्टिनेंट कमांडर विपिन श्योराण ने दुनिया की सबसे कठिन ट्रायथलॉन को पूरा करके प्रदेश व भारत देश का नाम रोशन किया। विपिन श्योराण ने बताया कि चैंपियनशिप ऑस्ट्रेलिया के बुसेलटन शहर में आयोजित की गई जिसमें दुनियाभर से 1400 से अधिक एथलीटों ने भाग लिया। उन्होंने 3.8 किलोमीटर की कठिन समुद्री तैराकी, 180 किलोमीटर की साइकिलिंग और 42.2 किलोमीटर की दौड़ 11 घंटे 55 मिनट में पूरी कर 30 वर्ष से 34 वर्ष आयु वर्ग में सभी भारतीयों में प्रथम स्थान पर रहे।  
इस अनोखे कारनामे के बाद वह हॉफ और फुल आयरन मैन की उपाधि पाने वाले भारत के एकमात्र पायलट बन गए। वे अपनी नेवी टीम के साथ गोवा आयरन मैन चैंपियनशिप में चौथे स्थान पर रहे और दौड़ में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड अपने नाम करने का गौरव हासिल किया। उनके इस कारनामे ने आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित किया है व अपने देश को गौरवान्वित किया।   

— हॉफ और फुल आयरन मैन की उपाधि पाने वाले भारत के एकमात्र पायलट बने विपिन श्योराण


हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से भारतीय नौसेना में लेफ्टिनेंट कमांडर विपिन श्योराण ने राजभवन हरियाणा में शिष्टाचार मुलाकात की। श्योराण ने राज्यपाल हरियाणा को खेलों के संबंध में हासिल की गई अपनी उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया। बंडारू दत्तात्रेय ने उन्हें हार्दिक बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की तथा उन्हें शाल उढ़ाकर व स्मृति चिन्ह प्रदान करके सम्मानित किया। इस अवसर पर उनकी बहन प्रो. कीर्ति श्योराण तथा शिक्षाविद सोनम श्योराण भी उपस्थित रहीं। लेफ्टिनेंट कमांडर विपिन श्योराण ने बताया कि आयरनमैन ट्रायथलॉन चैंम्पियनशिप विश्व ट्रायथलॉन कॉर्पाेरेशन द्वारा आयोजित लंबी दूरी की ट्रायथलॉन दौड़ की एक श्रृंखला है। पहला आयोजन 1978 में हवाई में हुआ था, जिसमें 3.8 किमी तैराकी, 180 किमी साइकिलिंग की सवारी और 42.2 किमी मैराथन दौड़ शामिल थी। तब से चौंपियनशिप का विश्व स्तर पर विस्तार हो गया है, कैलुआ-कोना, हवाई में वार्षिक आयरनमैन विश्व चैंपियनशिप, शिखर घटना है, जो दुनिया भर के शीर्ष एथलीटों को आकर्षित करती है। आयरनमैन ट्रायथलॉन की दुनिया में सहनशक्ति और एथलेटिकवाद का प्रतीक बन गया है।
लेफ्टिनेंट कमांडर विपिन श्योराण, जो हरियाणा के जिला भिवानी वर्तमान में जिला चरखी दादरी के रहने वाले हैं, 01 जनवरी 2013 को भारतीय नौसेना में शामिल हुए। अधिकारी एक योग्य कामोव-31 और चेतक हेलीकॉप्टर पायलट हैं, जिन्होंने दिन और रात में 1400 घंटे से अधिक उड़ान भरी है। 2006 में उन्होंने हॉकी में राष्ट्रीय खेलों में हरियाणा का प्रतिनिधित्व किया और रजत पदक जीतकर राज्य का नाम रोशन किया।
वह दौड़ में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के साथ एक शौकीन खिलाड़ी हैं। अधिकारी ने एक जहाज के हेलो डेक पर 75 किमी तक दौड़ लगाई जिसका आयाम 15’15 मीटर है। उन्होंने विभिन्न अल्ट्रा और लॉन्ग एंड्योरेंस खेलों में भाग लेकर नौसेना और राज्य को गौरवान्वित किया था।
वह भारतीयों में 30-34 वर्ष की आयु वर्ग में प्रथम स्थान पर रहे। अक्टूबर में उन्होंने नेवी टीम के साथ गोवा आयरनमैन चैंपियनशिप में भी भाग लिया और टीम 89 टीमों के बीच चौथे स्थान पर रही। अधिकारी को एक योग्य सम्मान राज्य और देश की पीढ़ी को प्रेरित करेगा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस