ENGLISH HINDI Thursday, May 09, 2024
Follow us on
 
राष्ट्रीय

विश्व पैरा एथलेटिक्स प्रमुख पॉल फिट्जगेराल्ड ने रेडियंट डिफरेंटली एबल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स को सही दिशा में एक कदम बताया

December 14, 2023 01:20 PM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:

आगामी पहले रेडियंट डिफरेंटली एबल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2022-23 की विश्व पैरा एथलेटिक्स के प्रमुख श्री पॉल फिट्जगेराल्ड ने सही दिशा में एक कदम के रूप में सराहना की है। राष्ट्रीय राजधानी के दौरे पर, श्री फिट्जगेराल्ड ने पुरस्कारों के लिए ऑनलाइन वोटिंग प्रक्रिया के लाइव होने की भी घोषणा की, जो देश में विशेष रूप से दिव्यांग एथलीटों के लिए पहली बार हो रहा है।
वोटिंग की शुरुआत के बाद प्रेस ब्रीफिंग में श्री फिट्जगेराल्ड ने कहा, “हम पैरा स्पोर्ट्स आंदोलन में दिव्यांग शब्द की शुरुआत करके भारत में दिव्यांग व्यक्तियों की धारणा में एक आदर्श बदलाव लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आभारी हैं।” ऐसा दूरदर्शी नेतृत्व ही आज भारत को वैश्विक पैरालंपिक आंदोलन को एक उभरती हुई शक्ति बना रहा है। रेडियंट डिफरेंटली एबल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स जैसी पहल उस दिशा में एक और कदम है। मान्यता हमेशा एथलीटों को और अधिक हासिल करने के लिए आवश्यक प्रेरणा प्रदान करती है। साथ ही खेल में नई प्रतिभाएं भी लाती है। मुझे विश्वास है कि रेडियंट अवार्ड्स भी उस उद्देश्य को प्राप्त करेगी। मैं इस उत्कृष्ट पहल के लिए औशिम, रूपिंदर, राधिका और इसमें शामिल सभी लोगों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।''  

दिव्यांगों के प्रति भारत सरकार के रवैये की तारीफ़ की


रेडियंट डिफरेंटली एबल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स समारोह 22-23 दिसंबर, 2023 दिल्ली में आयोजित होगा। इस समारोह में 20 राष्ट्रीय पैरालंपिक महासंघों के साथ-साथ देश के लगभग 110 अग्रणी दिव्यांग एथलीट उपस्थित होंगे। पहले दिन एक खेल सम्मेलन होगा जबकि दूसरे दिन पुरस्कार समारोह की मेजबानी की जाएगी।
18-पुरस्कार श्रेणियों के लिए कुल 250 नामांकन प्राप्त हुए हैं। जिसमें खिलाड़ियों के लिए 12 पुरस्कार और छह पुरस्कार सहयोगी कर्मचारियों के लिए शामिल हैं।
सलाहकारों का एक प्रतिष्ठित पैनल जिसमें हॉकी के दिग्गज अजीत पाल सिंह, भारत के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी अशोक ध्यानचंद, डॉ. वीस पेस, पूर्व ट्रैक और फील्ड स्टार अश्विनी नचप्पा, भारत के पूर्व टेनिस खिलाड़ी रोहित राजपाल और अनुभवी खेल पत्रकार विजय लोकपल्ली का नाम शामिल हैं। जो पुरस्कृत खिलाड़ी और कर्मचारियों का चयन करेंगे।
श्री रूपिंदर सिंह ने अपने बयान में कहा “इन पुरस्कारों के आयोजन के पीछे एक विनम्र प्रयास रहा है। हमें गर्व है कि आखिरकार सब कुछ एक साथ हो रहा है। हमारे दिव्यांग चैंपियन विशेष रूप से खेल के क्षेत्र में अपने अलौकिक प्रयासों से दुनिया भर में भारत का मान- सम्मान बढ़ा रहे हैं। हमारा विनम्र प्रयास है कि हम उन्हें पहचानें और उन्हें बताएं कि वे हमारे लिए कितना मायने रखते हैं। रेडियंट की पूरी टीम की ओर से, मैं पॉल को आज अपना कीमती समय निकालकर हमारे साथ जुड़ने के लिए धन्यवाद देता हूं। मैं उन सभी प्रतिष्ठित पूर्व और वर्तमान खिलाड़ियों और हस्तियों के प्रति भी अपना आभार व्यक्त करता हूं जो हमारे सपने को साकार करने में मदद करने के लिए विभिन्न तरीकों से हमारे पीछे चट्टान की तरह खड़े रहे हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस