ENGLISH HINDI Thursday, May 09, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
राष्ट्रीय

भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनावों से पहले ईवीएम और वीवीपीएटी पर राष्ट्रव्यापी जागरूकता कार्यक्रम किया शुरू

January 20, 2024 03:14 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
लोकसभा 2024 के आम चुनावों से पहले, नागरिकों को मतदान प्रक्रिया का प्रत्यक्ष अनुभव और मशीनों से परिचित कराने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर एक राष्ट्रव्यापी जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
अधिक विवरण देते हुए प्रवक्ता ने कहा कि लोकसभा और राज्य विधानसभा के प्रत्येक आम चुनाव से पहले आयोजित किया जाने वाला जागरूकता कार्यक्रम ईवीएम और वीवीपीएटी की विशेषताओं के बारे में जानकारी देने और वोट डालने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया को समझाने पर केंद्रित है और मतदाताओं को वीवीपीएटी पर्ची के माध्यम से अपनी पसंद को सत्यापित करने के बारे में शिक्षित करना है। भौतिक प्रदर्शन के माध्यम से जागरूकता ईवीएम और वीवीपीएटी कार्यक्षमता की गहरी समझ को बढ़ावा देती है और गलतफहमियों को दूर करती है। इस तरह का जागरूकता कार्यक्रम मतदाताओं के विश्वास को बढ़ाने और अधिक सूचित एवं सहभागी मतदाता सुनिश्चित करने में सहायक है।
उन्होंने आगे कहा कि कार्यक्रम में 31 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों (हाल ही में चुनाव हुए 5 राज्यों को छोडकऱ) के 613 जिलों में फैले 3464 विधानसभा क्षेत्रों में आउटरीच और जागरूकता गतिविधियां शामिल हैं। जनता के सामने ईवीएम/वीवीपीएटी की कार्यप्रणाली को भौतिक रूप से प्रदर्शित करने के लिए 3500 से अधिक प्रदर्शन केंद्र और लगभग 4250 मोबाइल वैन स्थापित की गई हैं। इस जागरूकता कार्यक्रम की पहुंच बढ़ाने के लिए सीईओ और डीईओ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपडेट भी साझा कर रहे हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया धूमधाम से मनाया गया महर्षि स्वामी दयानन्द का 200वां वर्ष जन्म दिवस