ENGLISH HINDI Thursday, May 09, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
हरियाणा

प्रत्येक शहर में पंचकर्मा सेंटर स्थापित किए जाएंगें: आयुष मंत्री

February 07, 2024 03:45 PM

चण्डीगढ, फेस2न्यूज:
हरियाणा के स्वास्थ्य, परिवार एवं आयुष मंत्री विज ने कहा कि राज्य के प्रत्येक शहर में पंचकर्मा सेंटर स्थापित किए जाएंगें। इसके अलावा, टूरिज्म स्थलों में भी टूरिज्म वेलनेस सेंटर स्थापित किए जाएंगें। आयुष मंत्री ने यह बात आयुष विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित एक समीक्षा बैठक में कही।
श्री विज ने बताया कि 5500 आयुष योग सहायकों की भर्ती की जाएगी और उन्हें शहरी क्षेत्र के प्रतिष्ठित पार्कों, धर्मशालाओं एवं सामुदायिक केन्द्रों में योग प्रशिक्षण का दायित्व सौपा जाएगा। ऐेसे ही, आयुष योग निरीक्षक/कोच की पूर्व मंजूरशुदा पदों पर एचकेआरएन से भर्ती की जायेगी। इसके अलावा, उन्होंने निर्देश दिए कि आयुष विभाग में जितने भी रिक्त पद है उन्हें तत्काल भर्ती किया जाए। श्री विज ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य के सभी गांवों में योग सहायक नियुक्त किए जाएं ताकि सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में भी योग को पहुंचाया जा सकें। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में योग प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाए ताकि लोगों को योग के लाभों के संबंध में जागरूक किया जा सकें।
श्री विज ने जिला व राज्य स्तर पर आयुष योग सहायकों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों को संचालित करने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि योग सहायकों के लिए एक साफटवेयर बनाया जाए ताकि उनकी उपस्थिति का पता चल सकें। साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक योगशाला को चिन्हित कर उनको अच्छा बनाया जाए। बैठक में श्री विज को अवगत कराया गया कि प्रथम चरण में 1121 व्यायामशालाएं बन रही है और उसमें 656 योगशालाएं आयुष विभाग को सौंप दी गई हैं। योगशालाओं व चौपालों में 892 योग सहायक नियुक्त हो चुके हैं। अब अगले चरण में 1353 नई योगशालाओं का स्थान चिन्हित कर लिया गया है।
उन्होंने कहा कि योग मेडीटेशन रिसर्च आधारित सेंटर को श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र में शुरू किया जाए ताकि इस क्षेत्र में रिसर्च को बढाया जा सके। आयुर्वेदिक फार्मेसी को श्री कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय को चलाने की स्वीकृति प्रदान की गई है। साथ ही श्री कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय में आयुर्वेंद सहित आयुष की पांचों चिकित्सा पद्धतियों के माध्यम से इनडोर व आउटडोर चिकित्सा आरंभ करने के निर्देश भी श्री विज ने अधिकारियों को दिए। इसके अलावा, श्री विज ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे किसी भी सरकारी कार्यक्रम जैसे अनिमिया इत्यादि में आयुर्वेदिक की दवाई/मैडीसीन का प्रयोग पायलट आधार पर करें ताकि आयुर्वेद को भी बढावा दिया जा सके।
आयुष विभाग की टूटी-फूटी डिस्पैसरियों को पुनः एक जैसे डिजाईन के साथ बनाया जाएगा:
श्री विज ने हिसार के मययड में बनाए जा रहे आयुर्वेदिक अस्पताल, नूह के आकेडा में बनाए जा रहे यूनानी अस्पताल तथा अंबाला में बनाए जा रहे होम्योपैथिक कालेज के निर्माण कार्य की समीक्षा की और इनके कार्यों को शीध्र पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा, उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आयुष विभाग की टूटी-फूटी डिस्पैसरियों को पुनः नए एक जैसे डिजाईन के साथ बनाया जाए और इस संबंध में एक योजना बनाकर सरकार को भेजी जाए।
किसानों को मेडीसन प्लांट के संबंध में प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हो:
आयुष मंत्री ने स्टेट मैडीसन प्लांट बोर्ड के संबंध में विचार-विमर्श करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आरंभ करें। जिन औषधिय पौध की आवश्यकता है उनके बारे में प्रशिक्षण करवाया जाएगा ताकि किसान आर्थिक रूप से मजबूत बन सकें। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि आयुष विभाग की स्वयं की ड्रग टेस्टिंग लैबोरेटरी स्थापित की जाए। आयुष औषधालयों में आयुर्वेदिक दवाईयों की खरीद के लिए डब्ल्यूएचओ-जीएमपी मापदण्ड अपनाने के निर्देश दिए।
सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में विशेष सहयोग देने वाले लोगों को किया जाएगा सम्मानित:
बैठक में श्री विज को अवगत कराया गया कि हरियाणा योग आयोग ने प्रदेश के लिए योग नीति प्रस्तावित की है। हरियाणा में एक फरवरी से 20 फरवरी तक सूर्य नमस्कार अभियान चलाया जा रहा है इसमें विशेष सहयोग देने वाले आयुष योग सहायक व अन्य विभाग के कर्मियों, शिक्षण संस्थाओं की भागीदारी का आंकलन करके उन्हें सम्मानित किया जाएगा।
बैठक में यह भी बताया गया कि विदेश सहयोग विभाग के माध्यम से आयुष विभाग, हरियाणा योग आयोग राज्य के युवाओं को विदेशी भाषा प्रशिक्षण एवं विदेश में योग प्रशिक्षकों की नियुक्ति को लेकर कार्य कर रहा है ताकि हमारे राज्य के युवा विदेशोें में लोगों को योग सिखा सकें और वे अपना रोजगार प्राप्त कर सकें। इस संबंध में जापान के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रस्ताव रखा है जिस पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। आस्ट्रेलिया, जर्मनी इत्यादि देशों में ऐसे युवाओं की नियुक्ति के संबंध में मंथन भी किया जा रहा हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
मनसा देवी मंदिर के प्रवेश द्वार के नजदीक खुले सपा सेंटर्स पर चल रहा देह व्यापार का अवैध धंधा, पंचकुला धीरे धीरे बन रहा थाईलैंड बेसहारा पशुओं से दुर्घटनाओं में मृत्यु या दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक दी जाती है वित्तीय सहायता विधानसभा बजट सत्र दौरान दो विधेयक पारित किए ईवीएम की फेक न्यूज अपलोड करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश 25 फरवरी को गुरुग्राम में होगा मैराथन आयोजन हुक्का चलाने पर 85 सचांलक गिरफ्तार, 44 मामले, 353 हुक्के बरामद इंटरनेट बंद होने से परीक्षार्थी असमंजस में, रास्ते बंद होने से ट्रांसपोर्टर बेहाल लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता हो जाएगी लागू – मुख्य निर्वाचन अधिकारी रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन का हुआ शुभारंभ बोर्ड परीक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां निर्धारित