ENGLISH HINDI Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
 
धर्म

हजारों रामभक्तों ने 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के समय होने वाले स्थानीय कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की

December 17, 2023 08:36 PM

श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र अभियान समिति, चण्डीगढ़ की योजना बैठक संपन्न : 22 जनवरी के दिन को ऐतिहासिक बनाने के लिए कमर कसी

  
  चण्डीगढ़ :

लॉ भवन सेक्टर 37 में श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र अभियान समिति, चण्डीगढ़ की योजना बैठक हुई, जिसमें उपस्थित शहर भर से हजारों रामभक्तों की मौजूदगी में आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के समय होने वाले स्थानीय कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई।

संस्था के संयोजक प्रदीप शर्मा ने जानकारी दी कि इस अवसर पर शहर भर के कई गणमान्य महानुभावों की उपस्थिति रही, जिसमे प्रेम गोयल, प्रचारक ने मुख्य रूप से संबोधन दिया। इस मौके पर भवाधास से अद्वैती जी, नामधारी समाज के प्रमुख गुरबचन सिंह सुब्बा, अरुण मल्होत्रा, निरंकारी मिशन, विंग कमांडर महेंद्र सिंह विर्क, प्रोफेसर जय नारायण, धानक समाज के प्रमुख, यशपाल तिवारी, प्रधान, चण्डीगढ़ ब्राह्मण सभा, ओम प्रकाश, देवालय पूजा परिषद, प्रमुख, स्वामी श्यामानंद जी कृष्ण, प्रणामी आश्रम के प्रमुख, सतनीरानंद स्वामी, दिव्य ज्योति संस्थान के प्रमुख, पूज्य मनीषा दीदी जी, बावरा आश्रम व योग विशेषज्ञ की उपस्थिति प्रमुख रूप से रही।

कार्यक्रम में शहर भर के मंदिरों की कमेटियों के पदाधिकारी, शहर के धार्मिक सामाजिक संगठनों के प्रमुख, एनजीओज़ के प्रमुख, संघ के सभी संगठनों के प्रमुख, तथा आयोजन समिति की नगरों की टोलियों के साथ साथ बड़ी संख्या में महिलाओं, सिख समाज के बंधुओं व संत समाज के लोगों की उपस्थिति रही।

इस अवसर पर प्रदीप शर्मा ने बताया कि आगामी शुक्ल द्वादशी विक्रम संवत 2080 सोमवार दिनांक 22 जनवरी 2024 के शुभ दिन प्रभु श्री राम के बाल रूप नूतन विग्रह को श्री राम जन्मभूमि पर बने रहे नवीन मंदिर बोतल के गर्भ गृह में विराजित करके प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी इस अवसर पर अयोध्या में अभूतपूर्व आनंद का वातावरण होगा।

उन्होंने आगे बताया कि स्थानीय कार्यक्रम की रूपरेखा के मुताबिक 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के दिन पूर्वाह्न 11:00 बजे से अपराह्न ने 1:00 बजे के मध्य अपने सैक्टर, मोहल्ले, ग्राम, कॉलोनी में स्थित किसी मंदिर में आस पड़ोस के सभी समाज के लोग एकत्रित होकर भजन-कीर्तन करेंगे। टेलीविजन, पर्दा स्क्रीन लगाकर अयोध्या का प्राण प्रतिष्ठा समारोह समाज को दिखाया जायेगा व शंख ध्वनि घंटानाद आरती प्रसाद वितरण होगा।

कार्यक्रम में शहर भर के मंदिरों की कमेटियों के पदाधिकारी, शहर के धार्मिक सामाजिक संगठनों के प्रमुख, एनजीओज़ के प्रमुख, संघ के सभी संगठनों के प्रमुख, तथा आयोजन समिति की नगरों की टोलियों के साथ साथ बड़ी संख्या में महिलाओं, सिख समाज के बंधुओं व संत समाज के लोगों की उपस्थिति रही।

इस अवसर पर कार्यक्रम का स्वरूप मंदिर केंद्रित रहेगा। सभी मंदिरों में स्थित देवी-देवता का भजन कीर्तन आरती पूजा तथा श्री राम जय राम जय जय राम विजय महामंत्र का 108 बार सामूहिक जाप किया जायेगा। इसके साथ सामूहिक हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, राम रक्षा स्तोत्र आदि का पाठ भी किया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा समारोह दूरदर्शन पर सीधे प्रसारित किया जाएगा। अनेक चैनलों के माध्यम से भी प्रसारण किया जाएगा।

प्राण प्रतिष्ठा के दिन सूर्यास्त के बाद सभी नागरिक अपने घर पर दीपक जलाएं, दीपमाला की जाएगी व इस ऐतिहासिक दिन को विश्व के करोड़ों घरों में दीपावली की तरह मनाया जायेगा।

प्रदीप शर्मा के मुताबिक इससे पहले चण्डीगढ़ में अयोध्या धाम में विधि-विधान से पूजित अक्षत व राम मंदिर चित्र को सभी परिवारों में निमंत्रण स्वरूप भेंट करने का महा अभियान 1 जनवरी से चलाया जायेगा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और धर्म ख़बरें
क्यों हम करें शक्ति आराधना श्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वार शिव रात्रि के यथार्थ अर्थ व परमात्मा शिव की सत्य पहचान के सन्देश से श्रद्धालुओं को अवगत कराया चंडीगढ़ के खेड़ा शिव मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह धूमधाम से मनाया गया किन्नर समाज ने राम लला मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर साईं मंदिर में बधाई गाई राम जी के रंग में रंगा स्मार्ट एयर प्यूरिफिकेशन टॉवर भी श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भव्य कार्यक्रम का आयोजन सनातन धर्म की पूजा-पद्धति सबसे सरल व सीधी : जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी श्री अविमुक्तेश्वरानन्द सरस्वती अक्षरधाम सनातनम गीत से भाव विभोर हो रहे हैं हजारों दर्शक श्री चैतन्य गौड़ीय मठ में धूमधाम से मनाई गई राधाष्टमी, राधा रानी का पंचामृत से महाभिषेक