ENGLISH HINDI Wednesday, May 29, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
कांग्रेसी उम्मीदवार डॉक्टर धर्मवीर गांधी के समर्थन में जनसभा का आयोजनशार्पनर ने लॉंच किया नया गाना "इंजीनियरिंग एंथम - सीढ़ी है छोटी और ख्वाब है बड़े"राजस्थान हाई कोर्ट का जिला कलेक्टर पाली को साक्ष्य अधिनियम के तहत सूचना देने का आदेशआचार्यकुल चण्डीगढ़ ने सम्मान समारोह आयोजित कियाजय केदार व हर-हर महादेव के जयकारों के बीच श्री केदारनाथ धाम के लिए राशन लदे 4 ट्रक रवानारमनजीत कौर चहल की संसद में हुई बतौर हिंदी व अंग्रेजी से पंजाबी लाइव स्पीच ट्रांसलेटर सिलेक्शनविख्यात खानदानी वैद्य हरभजन सिंह योगी की 80वीं वर्षगांठ पर आइस क्रीम का लंगर लगायाबारहवीं कक्षा के अभिनव शर्मा ने 91.4 फ़ीसदी अंक लेकर रहे अव्वल
पंजाब

गतका खेल लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प - हरजीत सिंह ग्रेवाल

March 25, 2024 07:13 PM

होले महल्ले के अवसर पर इंटरनेशनल सिख शश्तर विद्या काउंसिल द्वारा 10वीं विरासत संरक्षण गतका प्रतियोगिता

फेस2न्यूज/श्री आनंदपुर साहिब

होला महल्ला का पवित्र उत्सव सिखों को उत्पीड़न के खिलाफ लड़ने, भक्ति, शक्ति और उच्च मानवीय आदर्शों को अपनाने के लिए नए जोश और उत्साह से भर देता है। आज के युग में गुरसिक्खी और विरासत संरक्षण के लिए गतका खेल लड़कों विशेषकर लड़कियों के लिए आत्मरक्षा का एक बेहतर, आसान और सस्ता विकल्प है, जो खिलाड़ियों को स्वस्थ और निडर जीवन जीने का अवसर प्रदान करता है।

यह अभिव्यक्ति यहाँ इंटरनेशनल सिख मार्शल आर्ट काउंसिल के चेयरमैन व जनसंपर्क विभाग पंजाब के संयुक्त निदेशक हरजीत सिंह ग्रेवाल ने काउंसिल द्वारा शुरू की गई विरासत संरक्षण गतका प्रतियोगिता श्रृंखला के तहत खालसा के ऐतिहासिक राष्ट्रीय त्योहार होला-महला के अवसर पर श्री आनंदपुर साहिब में आयोजित 10वें विरासत संरक्षण होला-महल्ला गतका कप-2024 का उद्घाटन करते हुए प्रगट की।

इस अवसर पर उनके साथ बाबा शेर सिंह चक माहोराणा, नेशनल गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष सुखचैन सिंह कलसानी और गतका एसोसिएशन पंजाब के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सरबजीत सिंह लुधियाना भी उपस्थित थे।

नेशनल गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष सुखचैन सिंह कलसानी ने काउंसिल द्वारा शुरू किए गए 'विरासत संरक्षण शस्त्र विद्या लहर' की सराहना की और कहा कि जब आज हमारी युवा पीढ़ी अपनी विरासत को भूलती जा रही है, तो उस समय युवा को विरासत के साथ जोड़ने के लिए होला महल्ले का उत्सव और ऐसी विरासत संरक्षण प्रतियोगिताएं प्रेरणा का स्रोत बनती हैं।

गतका एसोसिएशन पंजाब के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सरबजीत सिंह लुधियाना ने कहा कि इंटरनेशनल सिख मार्शल आर्ट एकेडमी (इसमा) और ग्लोबल सिख काउंसिल के सहयोग से आयोजित यह विरासत शस्त्र विद्या और जंगजू खेल गतका प्रतियोगिता पूर्ण खालसाई जाहो-जलाल के साथ समाप्त हुई जिसमें विभिन्न जिलों और राज्यों से आए शीर्ष अखाड़ों ने खंडे, ढाल-तलवार, भाले, नेज़े, डांग और चक्रों के साथ मार्शल आर्ट का श्रेष्ठ प्रदर्शन किया और दर्शकों को दांतों तले उंगली दबाने पर मजबूर कर दिया। उन्होंने कहा कि यह विरासत संरक्षण शस्त्र विद्या और गतका प्रतियोगिताओं का यह सिलसिला देशभर में जारी रहेगा।

जिला रूपनगर गतका एसोसिएशन की अध्यक्ष बीबी मंजीत कौर ने कहा कि इस विरासत संरक्षण गतका प्रतियोगिता के आयोजन का मुख्य उद्देश्य युवाओं को नशे और बुराइयों से दूर रखना, स्वस्थ जीवन जीना, विरासत और बानी-बाने से जोड़ना है। उन्होंने सभी संगत से अपील की कि प्रत्येक सिख को अपनी विरासत को अपनाना चाहिए और शस्त्र विद्या में पारंगत होना चाहिए।

गतका प्रदर्शनी के प्रतियोगियों में खालसा गतका अकादमी हरियाणा, राष्ट्रीय कलगीधर गतका अखाड़ा भांबरी, फतेहगढ़ साहिब, बाबा जीवन सिंह गतका अखाड़ा मोरिंडा, रूपनगर, प्रथम सहाय गतका अखाड़ा लुधियाना, मीरी-पीरी गतका अखाड़ा घनौली, रूपनगर, बाबा जोरावर सिंह जी बाबा फतेह सिंह जी गतका अखाड़ा समराला, बाबा शादी सिंह गतका अखाड़ा बाजीदपुर, रूपनगर, अमर शहीद धन धन बाबा दीप सिंह जी गतका अखाड़ा रडयाला, मोहाली, अकाल पुरख की फौज गतका अखाड़ा रूपनगर, शहीद सिंघा गतका अखाड़ा नवां शहर, अमर शहीद धन धन बाबा दीप सिंह जी इंटरनेशनल गतका अखाड़ा तियोड , मोहाली के गतकेबाजों ने युद्ध कला के जौहर दिखाए।

खालसा के सम्मान, बान और शान की प्रतीक इन गतका प्रतियोगिताओं में पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ की कुल 10 शीर्ष टीमों ने भाग लिया। गतका प्रदर्शनी के प्रतियोगियों में खालसा गतका अकादमी हरियाणा, राष्ट्रीय कलगीधर गतका अखाड़ा भांबरी, फतेहगढ़ साहिब, बाबा जीवन सिंह गतका अखाड़ा मोरिंडा, रूपनगर, प्रथम सहाय गतका अखाड़ा लुधियाना, मीरी-पीरी गतका अखाड़ा घनौली, रूपनगर, बाबा जोरावर सिंह जी बाबा फतेह सिंह जी गतका अखाड़ा समराला, बाबा शादी सिंह गतका अखाड़ा बाजीदपुर, रूपनगर, अमर शहीद धन धन बाबा दीप सिंह जी गतका अखाड़ा रडयाला, मोहाली, अकाल पुरख की फौज गतका अखाड़ा रूपनगर, शहीद सिंघा गतका अखाड़ा नवां शहर, अमर शहीद धन धन बाबा दीप सिंह जी इंटरनेशनल गतका अखाड़ा तियोड , मोहाली के गतकेबाजों ने युद्ध कला के जौहर दिखाए।

इस मौके पर अन्य लोगों के अलावा इस्मा के वित्त सचिव बलजीत सिंह सैनी, राष्ट्रीय संयोजक योगराज सिंह, बलजीत सिंह बल्ली बटाला, जिला रूपनगर गतका एसोसिएशन के महासचिव गुरविंदर सिंह काकू, वित्त सचिव जसप्रीत सिंह, बाज खालसा गतका अखाड़ा के प्रधान गुरप्रीत सिंह रोपड़, सरबजीत सिंह आनंदपुर साहिब, रविंदर पाल सिंह चंडीगढ़ गतका एसोसिएशन, जसबीर सिंह जस्सी बटाला, संतोख सिंह आनंदपुर आदि भी उपस्थित थे।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
कांग्रेसी उम्मीदवार डॉक्टर धर्मवीर गांधी के समर्थन में जनसभा का आयोजन डेयरी की आड़ में गोवंश को बूचड़खाना भेजने के आरोपित के खिलाफ एफआईआर फिजियोथैरेपी एवं होम्योपैथी चिकित्सा परामर्श कैंप आयोजित दीपक चनारथल पंजाब के 50 शक्तिशाली व्यक्तियों में शामिल किसानों ने रुकवाई संगरूर के पत्रकार के घर की कुर्की जेल में भिड़े कैदी, दो की मौत-दो घायल, 10 के खिलाफ मामला दर्ज भारतीय सेना में तैनात अग्निवीर जवान सुखविंदर सिंह ड्यूटी के दौरान शहीद भारत-पाक बॅार्डर पर बैसाखी उत्सव की धूम : पाकिस्तानी भी भांगड़े व गिद्दे पर थिरके बरनाला के बहुचर्चित सन्नी हत्याकांड में आरोपित हुए बा-इज्जत बरी वरिष्ठ पत्रकार जगीर सिंह जगतार का निधन