ENGLISH HINDI Tuesday, June 18, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
चंडीगढ़ के सेक्टर 44ए में तीन दिवसीय योग शिविर आयोजित निर्जला एकादशी का व्रत 18 जून को : आचार्य ईश्वर चन्द्र शास्त्रीविधानसभा चुनावों में जोर पकड़ेगी हरियाणा के लिए नई राजधानी और अलग उच्च न्यायालय की मांग : रणधीर सिंह बधरानधर्मांतरण के खिलाफ आवाज उठाने का खामियाजा भुगत रहीं हैं वनीत कौर : जेल जाने से लेकर पति से अलगाव भी सहन कियाशिमला, चंबा, सिरमौर, मंडी और कुल्लू में स्थापित होंगी एनडीआरएफ की छोटी टुकड़ियांज्योतिष सम्मेलन में कुंडली दिखाने उमड़े लोग, प्रख्यात ज्योतिषाचार्य नवदीप मदान सम्मनितगुरुद्वारा नानकसर साहब में गुरु अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस पर लगाई छबील अगर हम परमात्मा का नाम किसी भी बहाने से लेंगे तो हमारा कल्याण हो जाएगा : स्वामी राज दास जी महाराज
राष्ट्रीय

रमनजीत कौर चहल की संसद में हुई बतौर हिंदी व अंग्रेजी से पंजाबी लाइव स्पीच ट्रांसलेटर सिलेक्शन

May 18, 2024 08:28 PM

प्रधानमंत्री नरिंदर मोदी की हिंदी लाइव स्पीच को पंजाबी भाषा में ट्रांसलेट कर चुकी है रमनजीत कौर, बरनाला के महान स्वतंत्रता सेनानी रहे स्वर्गीय जत्थेदार ईशर सिंह, गांव नाईवाला @ शेरसिंहपुरा की पौत्री है और दूरदर्शन के लिए न्यूज एंकर की सेवाएं दे रही है। 

अखिलेश बंसल, बरनाला 

बरनाला के महान स्वतंत्रता सेनानी रहे स्वर्गीय जत्थेदार ईशर सिंह, गांव शेरसिंहपुरा की पौत्री रमनजीत कौर चहल देश की संसद में बतौर पंजाबी लाइव स्पीच ट्रांसलेटर सिलेक्ट हुई है। जो हाल ही में भारत देश के प्रधानमंत्री नरिंदर मोदी जी की हिंदी लाइव स्पीच को पंजाबी भाषा में ट्रांसलेट कर चुकी है। 

गौरतलब हो कि रमनजीत कौर चहल उर्फ रमन चहल समय-समय पर दूरदर्शन चंडीगढ़ में बतौर न्यूज एंकर की सेवाएं भी दे रही है। इससे पहले वह दूरदर्शन जालंधर में भी बतौर न्यूज एंकर तथा उद्घोषक की सेवाएं दे चुकी हैं और ऑल इंडिया रेडियो, भटिंडा व पटियाला की उद्घोषक रही हैं।

पंजाब सरकार के पेप्सू रोडवेज ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन (पीआरटीसी) द्वारा अपनी घोषणाएं पंजाबी भाषा में सार्वजनिक करने के लिए रमनजीत कौर चहल की आवाज का चयन किया। जिसके बाद सुश्री चहल ने अपनी आवाज से पीआरटीसी की कई घोषणाएं की। इसके अलावा रमन चहल की आवाज का पंजाब सरकार के भाषा विभाग द्वारा 100 पेज़ से ज्यादा की तैयार की गई (आनलाइन वायस डिक्शनरी) के लिए चयन किया। रमनजीत कौर ने पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला की प्रतिष्ठित परियोजना के अंतर्गत दुनियाभर में पंजाबी भाषा के ऑनलाइन शिक्षण के लिए प्रभावी आवाज से प्रेरित किया। 

उल्लेखनीय है कि देश के महान स्वतंत्रता सेनानी रहे स्वर्गीय जत्थेदार ईशर सिंह, गांव शेरसिंहपुरा शहीद सेवा सिंह ठीकरीवाला के सबसे नजदीकी एवं मार्गदर्शक रहे हैं। उनके दर्शाए मार्ग पर पली बढ़ी उनकी पौत्री रमनजीत कौर चहल भूगोल विषय में एमएससी हैं, बीएड, एमएड हैं, जन संपर्क में डिप्लोमा पास हैं और पत्रकारिता में स्नातक व मास कम्युनिकेशन पास हैं और फ़्रेंच लैंग्वेज में सर्टीफिकेट कोर्स प्राप्त हैं।

रमनजीत कौर चहल गुरु गोबिंद सिंह रिफाइनरी के उद्घाटन के वक्त तत्कालीन प्रधान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह जी के मंच का संचालन कर चुकी है। डी.डी.पंजाबी न्यूज के लिए मुख्यमंत्री श्री प्रकाश सिंह बादल की लंबी निर्वाचन क्षेत्र से रिपोर्टिंग कर चुकी है। पंजाब विधानसभा चुनाव 2012 की लाइव रिपोर्टिंग कर चुकी है। वर्ष 2012 के पंजाब विधानसभा चुनाव में सिकंदर सिंह मलूका के लिए चुनाव प्रचार कर चुकी है। 

परिवार का कृषि से जुड़े होने और रमनजीत कौर को खुद कृषि की विस्तृत जानकारी होने के चलते वह यंग फार्मर्स एसोसिएशन पंजाब के लिए बतौर मीडिया सलाहकार सेवाएं दे रही हैं। सुश्री चहल द्वारा प्राप्त की विशेष उपलब्धी की बात करें तो उन्होंने पंजाबी संस्कृति में यूनिवर्सिटी ऑनर एवं गोल्ड मेडल हासिल किया। 

पूर्व प्रधानमंत्री का कर चुकी मंच संचालनः

सरकारी एवं गैर-सरकारी विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों के लिए मंच समन्वयक की सेवाएं दे चुकी है। वर्ष 2014 व 2019 में सुखदेव सिंह ढींडसा के लोकसभा चुनाव के लिए, वर्ष 2017 में हुए (पंजाब विस चुनाव) में प्रकाश सिंह बादल और जे.जे. सिंह के लिए, वर्ष 2019 में बीबा हरसिमरत के लिए और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के लिए भी चुनाव प्रचार कर चुकी है। 

 

पंजाबी भाषा से अवगत कराना है रमनजीत का मुख्य उद्देशयः

रमनजीत कौर चहल का कहना है कि उसे पंजाब की पंजाबी गोद मिली है। उसने पंजाबी भाषा को देश-विदेश में पहुंचाने के लिए लंबा अभ्यास किया है। अब उसे देश की पार्लियामेंट का आधार मिला है, जो उसके लक्ष्य को शिखर देगा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
राजस्थान हाई कोर्ट का जिला कलेक्टर पाली को साक्ष्य अधिनियम के तहत सूचना देने का आदेश केजरीवाल की गिरफ़्तारी पर जर्मनी एवं अमेरिका के बाद अब यूएनओ भी बोला मेडिकल स्टोर ने 40 रूपये के इंजेक्शन का बिल नहीं दिया, उपभोक्ता आयोग ने 7000 रुपया का जुर्माना ठोका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5515 करोड़ रुपए के निवेश के साथ एसजेवीएन की सात परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित और शिलान्‍यास किया डॉ. मोहित टांटिया को नेपाल में मिला अंतर्राष्ट्रीय कर्णधार सम्मान सीबीआई ने कथित अनियमितताओं संबंधित मामले की जांच में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया: प्रधानमंत्री आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते सीज, महज एक संयोग या दिल्ली का प्रयोग? महाराजा अग्रसेन पर आधारित धारावाहिक अग्रचरित्रम के पोस्टर का विमोचन सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड योजना को अवैध बताते हुए रद्द किया