ENGLISH HINDI Sunday, February 25, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
धर्म

श्री चैतन्य गौड़ीय मठ में धूमधाम से मनाई गई राधाष्टमी, राधा रानी का पंचामृत से महाभिषेक

September 24, 2023 09:39 AM

फेस2न्यूज,चण्डीगढ़

श्री चैतन्य गौड़ीय मठ, सेक्टर 20 में श्री राधा अष्टमी महोत्सव बहुत ही हर्षोल्लास, विधिपूर्वक व धूम धाम से मनाया गया। मठ मंदिर के प्रवक्ता जयप्रकाश गुप्ता ने बताया कि भक्तों में राधा अष्टमी के उपलक्ष पर सुबह से ही बहुत ही उत्साह और उमंग था। मंगला आरती के पश्चात संकीर्तन नृत्यगान एवं दोपहर तक प्रवचन का कार्यक्रम चलता रहा।

  
  
दोपहर ठीक 12 बजे राधा रानी के प्रकट समय पर उनका पंचामृत से महाभिषेक किया गया। उन्हें सुंदर मनमोहक आकर्षक पोशाक एवं आभूषण भेंट किए गए और महा आरती के पश्चात उन्हें 56 व्यंजनों के भोग लगाया गया। अभिषेक के पश्चात राधा रानी के ऊपर गुलाब के फूलों की वर्षा की गई।

मठ मंदिर के प्रवक्ता जयप्रकाश गुप्ता ने बताया कि भक्तों में राधा अष्टमी के उपलक्ष पर सुबह से ही बहुत ही उत्साह और उमंग था। मंगला आरती के पश्चात संकीर्तन नृत्यगान एवं दोपहर तक प्रवचन का कार्यक्रम चलता रहा।

अखिल भारतीय श्री चैतन्य गौड़ीय मठ संस्थान के वर्तमान आचार्य एवं अंतरर्राष्ट्रीय अध्यक्ष त्रिडंडी स्वामी श्री भक्त विचार विष्णु जी महाराज जी विशेष रूप से कार्यक्रम में भाग लेने के लिए चण्डीगढ़ पधारे। उन्होंने भक्तों को संबोधित करते हुए बताया कि आज ही के दिन राधा रानी मथुरा स्थित रावल नामक स्थान पर राजा वृष भानु जी को जल के सरोवर में कमल के फूल में प्रकट अवस्था में प्राप्त हुई थी। कृष्ण भक्त इस दिन का इंतजार करते है और प्रतिवर्ष राधा अष्टमी बहुत ही उमंग से मनाते हैं, साल में सिर्फ एक ही दिन राधा रानी के चरणों के दर्शन होते हैं।

उनके चरणों के दर्शन करने से भगवान कृष्ण की भक्ति प्राप्त होती है। संसार के दुखों का निवारण होता है, घर में सुख समृद्धि आती है। आज मठ मंदिर में शाम को श्रीमती राधा रानी के चरणों के दर्शन कर सकते हैं। भारी संख्या में भक्तों ने कार्यक्रम में भाग लिया, तत्पश्चात भगवान को अर्पित स्वादिष्ट प्रसादम भंडारा वितरित किया गया।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और धर्म ख़बरें
चंडीगढ़ के खेड़ा शिव मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह धूमधाम से मनाया गया किन्नर समाज ने राम लला मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर साईं मंदिर में बधाई गाई राम जी के रंग में रंगा स्मार्ट एयर प्यूरिफिकेशन टॉवर भी श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भव्य कार्यक्रम का आयोजन हजारों रामभक्तों ने 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के समय होने वाले स्थानीय कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की सनातन धर्म की पूजा-पद्धति सबसे सरल व सीधी : जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी श्री अविमुक्तेश्वरानन्द सरस्वती अक्षरधाम सनातनम गीत से भाव विभोर हो रहे हैं हजारों दर्शक 108 दर्जन केले तथा फूलों-फलों से सजा साईं का दरबार किन्नर समाज ने गुरु पूर्णिमा पर साईं बाबा को हीरे जड़ित सोने का मुकुट चढ़ाया अमरनाथ यात्रा के लिए अबोहर से जत्था रवाना