ENGLISH HINDI Sunday, June 16, 2024
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
विधानसभा चुनावों में जोर पकड़ेगी हरियाणा के लिए नई राजधानी और अलग उच्च न्यायालय की मांग : रणधीर सिंह बधरानधर्मांतरण के खिलाफ आवाज उठाने का खामियाजा भुगत रहीं हैं वनीत कौर : जेल जाने से लेकर पति से अलगाव भी सहन कियाशिमला, चंबा, सिरमौर, मंडी और कुल्लू में स्थापित होंगी एनडीआरएफ की छोटी टुकड़ियांज्योतिष सम्मेलन में कुंडली दिखाने उमड़े लोग, प्रख्यात ज्योतिषाचार्य नवदीप मदान सम्मनितगुरुद्वारा नानकसर साहब में गुरु अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस पर लगाई छबील अगर हम परमात्मा का नाम किसी भी बहाने से लेंगे तो हमारा कल्याण हो जाएगा : स्वामी राज दास जी महाराज चायल मेले में महकी स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की खुशबूसीआईएसएफ कांस्टेबल को सम्मानित करेगा दिशा वूमेन वेलफेयर ट्रस्ट
धर्म

बाबा बालक नाथ जी की भव्य चौकी का आयोजन, पंजाबी गायकों ने एक से बढक़र एक भजन गाकर किया भक्तों को निहाल

December 26, 2022 06:44 PM

भगवान की भक्ति का अर्थ संकटों को नाश: बाबा तजिंदर पाल सिंह

आर के शर्मा/कृत्रिका/जीरकपुर  

जो मनुष्य भगवान की भक्ति करता है उसे संकटों को सामना नही करना पड़ता। यह बात बाबा बालक नाथजी के भव्य चौकी के दौरान बाबा तजिंदर पाल सिंह ने जीरकपुर स्थित लौहगढ में उपस्थित श्रद्धालुओं से कही। इस अवसर पर बाबा तजिंदर पाल सिंह जी के सानिध्य में बाबा बालक नाथजी की चौकी सजाई गई।

इस अवसर पर जाने माने पंजाबी गायक करन कुमार और चन्नी, मुकेश इनायत व एंकर हेमंत वालिया, एक्टर सोनू प्रधान, पंजाबी गायक जगपाल संधू तथा द लॉयस बाऊसर के मालिक शर्मा भी उपस्थित थे जिन्होंंने बाबा बालक नाथ जी के दरबार में माथा टेका और बाबा जी का आर्शीवाद लिया। इस अवसर पर गायकों ने बाबा बालक नाथ के सुंदर भजनों से उपस्थित श्रद्धालुओं को समां बांधा।

संगत के श्रद्धालु हरदीप पासी व अन्यों ने बताया कि बाबा बालक नाथजी की चौंकी हर रविवार को सुबह भक्तों के लिए आयोजित की जाती है जिसमें पूरे देश के विभिन्न कोनों से संगत आती है और अपनी जीवन की अलग अलग समस्याओं से निजात पाती है।  यहां पर चौकी में बाबा बालक नाथजी को किसी प्रकार का चढ़ावा निषेध है तथा दूर दर्राज के क्षेत्रों से माथा टेकने व अपनी मुरादों को पूरा करने वाले जरूरतमंद लोगों की उनके आने जाने का खर्चा भी दिया जाता है जिसके लिए कुछ नियम बनाये गये हैं।

चौकी का आयोजन बाबा तजिन्दर पाल सिंह द्वारा किया गया । बाबा बालक नाथ जी की विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की गई साथ ही धूना प्रचण्ड व ज्योत प्रचण्ड की गई। और चौकी आरम्भ की गई।

इस अवसर पर बाबा तजिन्दर पाल सिंह ने श्रद्धालुओं को बाबा बालक नाथ जी के जीवन पर प्रकाश डाला और उनकी पावन महिमा का गुणगान किया और श्रद्धालुओं के दुखों के निवारण के उपाय बताएं। जबकि संकीर्तन में भक्तों व आयोजन में शामिल हुए पंजाबी गायकों ने एक से बढक़र एक भजन गाकर श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

इस अवसर पर संगत के श्रद्धालु हरदीप पासी व अन्यों ने बताया कि बाबा बालक नाथजी की चौंकी हर रविवार को सुबह भक्तों के लिए आयोजित की जाती है जिसमें पूरे देश के विभिन्न कोनों से संगत आती है और अपनी जीवन की अलग अलग समस्याओं से निजात पाती है।  यहां पर चौकी में बाबा बालक नाथजी को किसी प्रकार का चढ़ावा निषेध है तथा दूर दर्राज के क्षेत्रों से माथा टेकने व अपनी मुरादों को पूरा करने वाले जरूरतमंद लोगों की उनके आने जाने का खर्चा भी दिया जाता है जिसके लिए कुछ नियम बनाये गये हैं। उन्होंने बताया कि जो श्रद्धालु पूरे विश्वास के साथ चौंकी में आते हैं वे अपनी मांगी मुरादों को पूरा होते देखते हैं।

चौकीं के समापन के बाद विशाल भंडारे का आयोजन किया गया।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और धर्म ख़बरें
अगर हम परमात्मा का नाम किसी भी बहाने से लेंगे तो हमारा कल्याण हो जाएगा : स्वामी राज दास जी महाराज हनुमान जन्मोत्सव पर श्री हनुमंत धाम में नवरत्नों से बने विशाल केक का भोग लगाया हनुमान जयंती को लेकर भगवान श्री हनुमान की भक्ति में डूबा सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ क्यों हम करें शक्ति आराधना श्री सांई पालकी शोभा यात्रा पहुंची चण्डीगढ़-पंचकूला में बाबा भक्तों के द्वार शिव रात्रि के यथार्थ अर्थ व परमात्मा शिव की सत्य पहचान के सन्देश से श्रद्धालुओं को अवगत कराया चंडीगढ़ के खेड़ा शिव मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह धूमधाम से मनाया गया किन्नर समाज ने राम लला मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर साईं मंदिर में बधाई गाई राम जी के रंग में रंगा स्मार्ट एयर प्यूरिफिकेशन टॉवर भी श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भव्य कार्यक्रम का आयोजन